उत्तराखंडराज्य

देहरादून में भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव के बलिदान को किया याद

देहरादून(ईएमएस)। राजधानी के अनेक स्थानों पर सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों ने शहीदी दिवस पर शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव का भावपूर्ण स्मरण किया। इस दौरान छात्र युवा संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया और इस दौरान कई युवाओं ने रक्तदान किया। यहां गांधी पार्क में समिति के द्वारा शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस दौरान भगत सिंह के जीवन के अंतिम समय का नाटय़ रूपांत्रण अश्वनी पांडे, शिवम चौधरी, मयंक सिंह एवं गौरव नौटियाल ने किया।

इस दौरान अश्वनी पांडे ने शहीदों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए युवाओं से शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेने का सुझाव दिया व स्वच्छ राजनीति के लिए छात्र युवा संघर्ष समिति से जुड़ने का आह्वान किया। इस दौरान हिमांशु शर्मा, सुनीता सिंह, अश्वनी पांडे, शिवम चौधरी, गौरव नौटियाल, मयंक सिंह, प्रियंका बहल आदि मौजूद थे। यहां भारतीय जनता पार्टी मानवाधिकार प्रकोष्ठ में कार्यकर्ताओं ने शहीदी दिवस मनाया और वक्ताओं ने कहा कि देश को आजाद करने में भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव ने अहम भूमिका निभाई और हमें उनके योगदान को नमन करने की आवश्यकता है जिनके कारण आज हम खुली हवा में सांस ले रहे है। इस अवसर पर पूर्व विधायक रंजीत सिंह वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि आज के परिवेश में युवा वर्ग को शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। इस अवसर पर महानगर संयोजक व पूर्व पार्षद जीवन सिंह, अवधेश तिवारी, हरीश नारंग, बबीता सहोत्रा, भूपेन्द्र कठैत, अनिल रस्तोगी आदि अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

आदर्श भारत निर्माण संस्था के कार्यकर्ताओं ने कहा कि आज के भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था, उनके बलिदान को आज पूरा देश नमन कर रहा है। इस अवसर पर धर्म सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, सुरेन्द्र कुमार सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे। नेताजी संघर्ष समिति, पर्यावरण एवं सामाजिक सुधर समिति और दिशा संस्था के संयुक्त तत्वावधान में समिति के कार्यालय पर भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की शहादत पर उन्हें याद किया गया। वक्ताओं ने कहा कि आज के दिन राजगुरू, भगत सिंह और सुखदेव को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया। इनके बलिदान से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए कि किस प्रकार उनके दिलों में देश को आजादी दिलाने की तमन्ना थी, अपने प्राणों की परवाह तक उन्होंने नहीं की है।

इस दौरान आरिफ हुसैन वारसी, अरविन्द गुप्ता, राजकुमार बतरा, सतीश कुमार, प्रवीन शर्मा, सचिन गौनियाल, विजय पाहवा, सुशील विरमानी, प्रभात डंडरियाल आदि मौजूद थे। दूसरी ओर यूथ क्लब की ओर से दर्शनलाल चौक पर शहीदों का भावपूर्ण स्मरण किया गया और शहीदों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस दौरान राहगीरों को ठंडा शर्बत पिलाकर कार्यकर्ताओं ने शहीदों को दिलों में याद रखने का वचन लिया। इस अवसर पर शिववर्मा सहित बडी संख्या में यूथ क्लब के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में डीएवी कालेज में शहीदों का भावपूर्ण स्मरण किया गया और उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई और इस अवसर पर कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया, जिसमें कवियों ने अपनी कवितायें प्रस्तुत की। इस अवसर पर वक्ताओं ने शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर डीएवी कालेज के प्राचार्य डॉ. देवेन्द्र भसीन, रमाकांत श्रीवास्तव, डॉ. कौशल कुमार, ओम कक्कड़, राहुल कुमार, शुभम सिमल्टी, आशीष रावत आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button