स्पोर्ट्स

दो साल बाद पीबीएल की वापसी, साइना -सिंधू का दिखेगा जलवा

pv-1448702705दो साल के अंतराल बाद इंडियन बैडमिंटन लीग (आईबीएल) नए नाम प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के साथ एक नई शुरुआत करने को तैयार है। राष्ट्रीय स्पोर्ट्स क्लब में शनिवार को एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ इसकी शुरुआत होगी।
 
अक्टूबर में लीग पर तब काले बादल मंडराने लगे थे, जब लीग के सहयोगी स्पोर्टी सोल्यूशनस ने भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के खिलाफ लीग के अधिकारों से संबंधित मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल की थी, लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय ने नबंवर में बीएआई को क्लीनचीट दे दी थी।
 
यह स्पोर्टी सोल्यूशन्स की बीएआई के आईबीएल को 21 अप्रेल को खत्म करने के बाद दूसरी याचिका थी। पहली याचिका को उच्च न्यायालय ने 29 मई को खारिज कर दिया था।
 
पिछले साल दिसंबर में सर्वोच्च न्यायालय ने बीएआई को पीबीएल के आयोजन की मंजूरी दे दी थी, जिसका आयोजन इस साल दो जनवरी से 17 जनवरी के बीच होना है।
 
लीग के उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड अदाकार जैक्लीन फर्नांडीज और गीतकार सलीम-सुलेमान अपने जलवे बिखेरेंगे। सलीम-सुलेमान की जोड़ी पीबीएल का आधिकारिक गीत गा कर इसकी शुरुआत करेगी, जिसके बाद जैक्लीन अपना जलवा बिखेरेंगी।
 
लीग का पहला मैच भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल की अवध वॉरियर्स और मुंबई रॉकेट्स के बीच खेला जाएगा।
 
अवध वॉरियर्स और मुंबई रॉकेट्स के अलावा लीग में शहर पर आधारित चार और फ्रैंचाइजी हैं, जिनमें दिल्ली ऐसर्स, हैदराबाद हंटर्स, बेंगलुरू टॉप गन्स, चेन्नई स्मैशर्स शामिल हैं।
 
लीग मेंं नियमों में बदलाव किया गया है। प्रत्येक टीम को अपने पांच गेम में से किसी एक गेम को ‘ट्रंप मैचÓ घोषित करना होगा। इस मैच में जो टीम जीतेगी उसे बोनस अंक मिलेंगे, जबकि हारने वाली टीम के अतिरिक्त अंक काट लिए जाएंगे।
 
मलेशिया के अनुभवी खिलाड़ी ली चोंग वेई को हैदराबाद हंटर्स ने खरीदा है। भारत की पी.वी. सिन्धु को चेन्नई स्मैशर्स ने अपनी टीम में रखा है। भारत के उभरते बैडमिंटन सितारे किदांबी श्रीकांत को बेंगलुरू टॉप गन्स ने खरीदा है, तो वहीं पारुपल्ली कश्यप को हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया है।
 
लीग के विजेता को तीन करोड़ रुपये और उप-विजेता को दो करोड़ रुपये पुरस्कार राशि मिलेगी। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों को 75 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।
 

Related Articles

Back to top button