ज्ञान भंडार

धर्मशाला में भारत-आस्ट्रेलिया में होगा श्रृंखला का फैसला

धर्मशाला (एजेंसी)। टीम इंडिया यहां शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में जीत के इरादे से उतरेगी। दोनो ही टीमें इस श्रृंखला में एक-एक से बराबरी पर हैं, ऐसे में इस निर्णायक टेस्ट में दोनो ही टीमें जीत के लिए पूरी ताकत लगा देंगी। इस मैच में जैसे ही दोनो टीमें मैदान में उतरेंगी वैसे ही धर्मशाला का एचपीसीए स्टेडियम दुनिया का 114वां और भारत का 27वां टेस्ट स्थल बन जाएगा। धर्मशाला में इससे पहले तीन वनडे और आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ था। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का इस मैच में खेलना संदिग्ध हैं क्योंकि वह कंधे की चोट से उबर रहे हैं। उनकी जगह युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को मौका मिल सकता है। इसके अलावा तेज गेंदबाज मो शमी इस मैच से वापसी कर सकते हैं। वहीं दूसरे और स्टीव स्मिथ की आस्टेलियाई टीम इस मैच में जीत के लिए कोई कसर नहीं रखेगी। जिस प्रकार तीसरे टेस्ट में उसके बल्लेबाजों ने मैच ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की उससे भी मेहमान टीम का मनोगल बढ़ा हुआ है।

धर्मशाला में भारत-आस्ट्रेलिया में होगा श्रृंखला का फैसला

क्यूरेटर के अनुसार इस मैदान की पिच उछाल भरी होने के कारण तेज गेंदबाजों के लिए सहायक रहेगी।इससे आस्ट्रेलियाई खेमे में उत्साह है। पिच को देखते हुए दोनों ही टीमें एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखने की योजना बना रही हैं।पुणे और बेंगलुरू में पिचों में इतना टर्न था कि इन्हें खराब करार दे दिया गया। हालांकि रांची में ज्यादा टर्न नहीं मिला लेकिन तेज गेंदबाजों को भी कोई बहुत मदद नहीं मिली। मैच पूरे पांच दिन तक चलने के बाद ड्रा समाप्त हो गया। एचपीसीए के पिच क्यूरेटर सुनील चौहान ने हालांकि संकेत देते हुए कहा है कि उनकी पिच चार क्षेत्रों तेज गेंदबाजी, बल्लेबाजी, स्पिन गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण को मदद करेगी। यहां सवाल यह है कि कोई पिच क्षेत्ररक्षक को कैसे मदद कर सकती है। इसके लिये यही कहा जा रहा है कि गेंद में इतनी उछाल होगी कि वह बल्ले का किनारा लेकर आसानी से स्लिप फील्डरों के हाथों में चली जाए।

चौहान ने जोर देते हुए कहा, गेंद को पिच से अच्छी मदद मिलेगी और वह गति के साथ निकलेगी। बीसीसीआई की पिच समिति के अध्यक्ष दलजीत सिंह इस समय धर्मशाला में हैं और पिच की तैयारियों को देख रहे हैं। हिमालय की वादियों में स्थित धर्मशाला में मध्य मार्च के दौरान अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहता है और हल्की वर्षा हो सकती है।

तेज गेंदबाजों को इससे हवा में शुरूआती मदद मिल सकती है और वे गेंद को स्विंग भी करा सकते हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का कहना है कि उन्होंने धर्मशाला की पिच को घास के बिना नहीं देखा है और उनका कहना है कि इस पिच के कारण आस्ट्रेलिया एक स्पिनर को बाहर कर एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज खेला सकता है।

धर्मशाला की पिच में घास दिखाई दे रही है और भारतीय खेमा भी फिट हो चुके तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर नजरें गड़ाये है। मीडिया में भी धर्मशाला की पिच की गति और उछाल को लेकर काफी कुछ कहा जा रहा है और इस पिच की तुलना इंग्लैंड की स्विंग लेने वाली पिचों से कुछ हद तक की जा रही है। भारत इन परिस्थितियों में स्विंग विशेषज्ञ भुवनेश्वर कुमार को भी खेलाने पर विचार कर सकता है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है। इनमें से सात टी-20 मैच तो पिछले साल हुए टी-20 विश्वकप के ही थे। भारत ने तीन वनडे में से वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश 2014 और 2016 में जीत हासिल की थी जबकि 2013 में उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

फिट होने पर ही उतरेंगे विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में खुद के शामिल न होने की अटकलों को तेज कर दिया है। धर्मशाला टेस्ट से ठीक पहले प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान विराट कोहली ने मीडिया से कहा कि रांची में उन्हें चोट लगी थी और अभी भी उनका इलाज चल रहा है। अगर वह पूरी तरह फिट होंगे तभी फील्ड पर उतरेंगे|

’मुझे कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं’

विराट कोहली ने कहा, ’मैं किसी से अलग नहीं हूं। कोई स्पेशल ट्रीटमेंट मुझे नहीं मिल रहा।सभी के लिए नियम एक जैसे हैं। अगर मैं 100 फीसदी फिट होऊंगा तभी खेलने उतरूंगा।’ कोहली ने श्रेयस अय्यर को आखिरी टेस्ट में मौका दिए जाने की संभावना भी जताई है।

दोनों देशों की संभावित टीमें इस प्रकार है:

भारत

विराट कोहली (कप्तान) , अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय, अभिनव मुकुंद, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयर अय्यर, करुण नायर, आर अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया

डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मैट रेनशॉ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, स्टीव ओकीफ, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड।

Related Articles

Back to top button