स्वास्थ्य

धूप में बैठकर आप इन बीमारियों से पा सकते हैं निजात

 

ठंड ने दस्तक दे दी है और हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर पहले से कहीं अधिक सर्तक हो गया है। सर्दियों का ये समय आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है। एेसे में अगर आप ठंड में रोज सुबह 15 मिनट धूप में बैठते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटमिन D मिलता है। इससे हार्ट अटैक और हाई बीपी जैसी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको बताते हैं धूप में बैठने के फायदे, जो आपकी हेल्थ के लिये फायदेमंद रहेगें।

1. चमकदार स्किन:

धूप में बैठने से शरीर के बैक्टीरिया तो खत्म होते ही हैं। साथ ही आपका चेहरा चमकने लगता है और पिंपल्स, एक्ने और स्किन इंफेक्शन की समस्या भी दूर हो जाती है।

2. नींद की समस्या:

धूप में बैठने से शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन बनने लगता है। इससे रात में नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है और आप पहले से कहीं ज्यादा फ्रैश फील करने लगते हैं।

3. हेल्दी हार्ट और हाई बीपी से निजात:

ठंड में रोज धूप में बैठने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे हाई बीपी की समस्या कंट्रोल होती है।

4. मजबूत हड्डियां:

ठंड में 15 मिनट धूप लेने से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही आप अपने आपको तरोताजा महसूस करने लगते हैं।

5. सर्दी, खांसी और बुखार से छुटकारा:

सर्दियों में रोज धूप में बैठने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इससे सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों से राहत मिलती है।

तो देर किस बात है, इस ठंड में आप खूब धूप में बैठिये और बिना पैसों के इन बीमारियों से छुटकारा पाइये।

Related Articles

Back to top button