फीचर्ड

नए नियमों से पासपोर्ट बनाना हुआ और भी अासान

passportहरियाणाः जिन लोगों ने अभी तक पासपोर्ट नही बनाया उनके लिए खुशखबरी है। अब नए नियमों के तहत पासपोर्ट बनाना आसान हो जाएगा। पासपोर्ट बनाने के लिए सबसे लंबी प्रक्रिया पुलिस वेरीफिकेशन की होती थी, लेकिन पासपोर्ट बनाने के नए नियमों में इस प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। पासपोर्ट बनाने समय होती पुलिस जांच और वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी संबंधित पुलिस सांझ केन्द्रों को ही दे दी गई है। पुलिस सांझ केन्द्रों में हथियार, लाइसेंस, पासपोर्ट इन्क्वारी, सर्विस इन्क्वारी और चाल-चलन के संबंधित वेरीफिकेशन के लिए अलग स्टाफ नियुक्त किया गया है।
पुलिस सांझ केन्द्र के अधिकारी ने बताया कि ये पुलिस सांझ केन्द्र जिले के एसएसपी और एसपी के अधीन हैं। संबंधित दस्तावेजों की जांच आवेदक तथा इलाके के गणमान्य लोगों की उपस्थिति में उसके घर जाकर की जाती है। अधिकारी के मुताबिक सरकार के इस फैसले का मुख्य मकसद लोगों की एजेंटों के हाथों हो रही लूट को रोकना, भ्रष्टाचार को खत्म करना और व्यवस्था में पारदर्शिता लाने का है। अधिकारी के मुताबिक किसी भी तरह की इन्क्वारी या वेरीफिकेशन करने जाने से पहले आवेदक को फोन पर सूचित कर दिया जाता है जिससे प्रारथी अपने इलाके के गणमान्य लोगों को अपने घर बुला सके।
पासपोर्ट की इन्क्वारी फीस 100 रुपए है। सांझ केंद्र की तरफ से 100 रुपए की पक्की रसीद दी जाती है। सांझ केंद्र इंचार्ज ने पब्लिक से अपील करते कहा कि जो भी व्यक्ति नए पासपोर्ट या लाइसेंस के लिए अप्लाई करता है, उसे चाहिए कि अपने सभी प्रमाणित दस्तावेज अपने घर रखें जिससे पुलिस और पब्लिक दोनों के समय की बचत हो सके।

Related Articles

Back to top button