ज्ञान भंडार

नए बैंक नोट की छपाई को लेकर कांग्रेस ने राज्यसभा में जमकर किया हंगामा

नई दिल्ली : नए बैंक नोट की छपाई को लेकर कांग्रेस ने राज्यसभा में जमकर हंगामा किया. पार्टी का आरोप है कि सरकार एक ही विमुद्रीकरण के दो अलग-अलग प्रकार के नोट छाप रही है.यह मामला सदन में तब उठा जब कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने अपने साथ लाई एक ही नोट की दो तरह की फोटोकॉपी दिखाई. 

बड़ीखबर: B.J.P. के पूर्व केंद्रीय मंत्री का अचानक हुआ निधन, शोक में डूबा B.J.P….

नए बैंक नोट की छपाई को लेकर कांग्रेस ने राज्यसभा में जमकर किया हंगामा बता दें कि सिब्बल ने कहा रिजर्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, अलग-अलग साइज के, अलग-अलग डिजाइन के, अलग-अलग फीचर्स के. उन्होंने कहा, आज हमें पता चला है कि ऐसा क्यों हो रहा है? जो नोट बीजेपी कार्यकर्ता के पास चुनाव के दौरान आए, वो यही नोट हैं. इस पर विपक्षियों ने शेम -शेम के नारे लगाए, वहीं विपक्षी नेता सदन गुलाम नबी आजाद ने इसे इस सदी का सबसे बड़ा घोटाला बताया.दो किस्म के हजार के नोट और दो किस्म के पांच सौ के नोट छापे गए हैं.इस पर सांसद शरद यादव ने सरकार से जवाब माँगा.

गुजरात राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग, कई कांग्रेसी विधायक BJP के पाले में, NCP में फूट

जबकि दूसरी ओर शोरगुल के बीच बीजेपी सांसद और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर भ्रष्टों को बचाने का आरोप लगाते हुए बेबुनियाद आरोप नहीं लगाने की बात कही.सत्ता पक्ष के नेता सदन मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पहले तो यह पता करना चाहिए कि इन्होंने नोट कहां से लाए? फिर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर शून्य काल का समय बर्बाद करने का आरोप लगाया.इस पर खूब हंगामा हुआ .जब उपसभापति के लगातार अलग नोटिस पर भी हंगामा नहीं थमा तो सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई.

 

Related Articles

Back to top button