व्यापार

नवंबर में आयेंगे भारतीय कंपनियों के अच्‍छे दिन

भारतीय कंपनियों के लिए नवंबर का महीना शानदार रहा. दरअसल, देश की कंपनियां अब विदेशों से कर्ज मांगना कम कर दिया है. यह जानकारी रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों से मिली है. आरबीआई के नए आंकड़ों के मुताबिक भारतीय कंपनियों ने नवंबर में 1.99 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज जुटाया. यह पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 34.3 फीसदी कम है.

नवंबर में आयेंगे भारतीय कंपनियों के अच्‍छे दिन भारतीय कंपनियों ने नवंबर 2017 में 3.09 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी कर्ज जुटाया था. इसमें रुपये में अंकित विदेश बांड यानी मसाला बांड के जरिये जुटाया गया 1.85 करोड़ डॉलर का कर्ज भी शामिल था. विदेशी कर्ज जुटाने वाली कंपनियों में पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (50 करोड़ डॉलर) भारत पेट्रोलियम (30 करोड़ डॉलर) वीवो मोबाइल इंडिया प्रालि 20 करोड़ डॉलर और हेंगटन आप्टिक-इलेक्ट्रिक इंडिया (4.5 करोड डॉलर) प्रमुख हैं.

क्‍या होता है मसाला बॉन्‍ड

हालांकि घरेलू कंपनियों ने इस साल नवंबर में मसाला बॉन्ड के जरिये कोई ऋण नहीं जुटाया है. मसाला बॉन्ड भारतीय रुपये में विदेशों में जारी किया जाने वाला बॉन्ड है. इस बॉन्‍ड को भारतीय कंपनियां विदेशी निवेश के लिए जारी करती हैं.

इससे पहले भारतीय कंपनियां इंटरनेशनल मार्केट में निवेश के लिए जो बॉन्‍ड जारी करती थी, वह डॉलर में होता था.  डॉलर के मूल्‍य में उतार-चढ़ाव से होने वाला नुकसान भारतीय कंपनी को उठाना पड़ता था. मसाला बॉन्‍ड का नाम पारंपरिक तरीकों से भारतीय मसालों पर रखा गया है. आसान भाषा में कहें तो विदेशी पूंजी बाजार में निवेश के लिए भारतीय रुपये में जारी किया जाने वाले बॉन्‍ड को मसाला बॉन्‍ड कहते हैं.

Related Articles

Back to top button