जीवनशैली

नवरात्रि में इस्तेमाल करें ये 12 Tips तो झाइयां होंगी दूर, दमकती रहेंगी आप

image-04-10-2016-1475580120_storyimageफेस्टिव सीजन अपने पूरे रंग में हैं और नवरात्रि के बाद दशहरा और दीपावली भी बस कुछ ही दिन दूर रह गए हैं। हालांकि पूरे फेस्टिवल सीजन का मज़ा ही किरकिरा हो जाता है जब आपकी त्वचा खिली-खिली न हो या चेहरे पर झाइयां दिखाई दे रहीं हों। ये कहीं ना कहीं यह आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती हैं। आंखों के इर्द-गिर्द या फिर चेहरे पर झाइयां आपकी पूरी पर्सनैलिटी को ही नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। लेकिन घबराने की ज़रुरत नहीं है Livehindustan.comआपके लिए लाया है कुछ ऐसे Tips जिनपर अमल कर आप कुछ ही दिनों में झाइयों से मुक्ति पा सकती हैं…

झाइयों के बारे में क्या कहते हैं डॉक्टर

डॉक्टर्स का कहना है कि चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों का कारण आपके पेट में गड़बड़ी या हार्मोंस में असंतुलन हो सकता है। हालांकि झाइयों से मुक्ति पाने के लिए आपको मेडिकल सलाह की भी ज़रुरत पड़ सकती है। जानकारों के मुताबिक कुछ ऐसी झाइयां होती हैं जो वक़्त के साथ खुद ठीक होती जाती हैं हालांकि हर तरह की झाइयां खुद ठीक नहीं हो सकती. ऐसी झाइयों के लिए नीचे दिए नुस्खे अमल में लाए जा सकते हैं…

क्या करें झाइयों से बचने के लिए:
1. झाइयों से बचने के लिए जरूरी है कि आप तेज धूप से बचें। जब भी आप धूप में निकले तो छतरी का इस्तेमाल करें और अपनी आंखों को बचाएं।
2. धूप में घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।
3. घरेलू उपाय अपनाते हुए आप घर में ही स्क्रब कर सकती हैं। स्क्रब के लिए जौ के आटे में दही, लेमन जूस और मिंट जूस मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मलें और लगभग 5मिनट के बाद चेहरा धो लें।
4. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
5.अनिंद्रा भी झाइयों का कारण हो सकती है । इसीलिए आपकी नींद पूरी होना भी जरूरी है, इसके लिए आप समय पर सोएं और समय पर उठें।
6. रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर धोए, ऐसा करने से झाइयां भी दूर होंगी और चेहरे की गंदगी भी दूर होगी।
7. रात को सोने से पहले मलाई में बादाम पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और ऐसे ही सो जाएं और सुबह उठकर बेसन से चेहरा धो लें।
8. सेब का गूदा या फिर पपीते के पल्प को चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं।
9.बादाम, नींबू और मलाई का पेस्ट या फिर तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से झाइयों को दूर करने में मदद मिलती हैं।
10.प्रतिदिन ताजा टमाटर काटकर, उसके रस से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से झाईयां दूर होती हैं है।
11. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आपका अंदरूनी स्वस्थ रहना जरूरी है ऐसे में आपको कम से कम रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए।
12. प्रतिदिन बिना मसाले का एक गिलास गाजर का रस पीने से झाइयां दूर होती है। स्वस्थ रहने के लिए आपको दूध, दही, हरी सब्जियां, सेब और सलाद इत्यादि अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

 
 
 

Related Articles

Back to top button