अन्तर्राष्ट्रीय

नवाज़ करेंगे अहम दौरा, अमेरिका में हो रही है ‘सिविल न्यूक्लियर डील’ पर बातचीत!

Pakistan's Prime Minister Nawaz Sharif speaks during a news conference with Thailand counterpart Yingluck Shinawatra (not pictured) at the Prime Minister's residence in Islamabad August 20, 2013. REUTERS/Mian Khursheed  (PAKISTAN - Tags: CIVIL UNREST POLITICS)
Pakistan’s Prime Minister Nawaz Sharif speaks during a news conference with Thailand counterpart Yingluck Shinawatra (not pictured) at the Prime Minister’s residence in Islamabad August 20, 2013. REUTERS/Mian Khursheed (PAKISTAN – Tags: CIVIL UNREST POLITICS)

नई दिल्ली (9 अक्टूबर): पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ इसी महीने वाशिंगटन दौरे पर जा रहे हैं। उनके इस दौरे से पहले ही अमेरिका में एक नए अहम समझौते के लिए बातचीत चल रही है। यह बातचीत पाकिस्तान के न्यूक्लियर हथियारों और डिलिवरी सिस्टम्स पर नई सीमाओं को निर्धारित करने के लिए हो रही है। यह डील भारत-अमेरिका सिविल न्यूक्लियर डील की तरह ही पाकिस्तान के साथ समझौते के लिए हो सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को ‘ब्रैकेट्स’ पर ध्यान देने के लिए कहा गया है। दोनों देशों के बीच बातचीत पर जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से यह बताया गया है। ”पाकिस्तान अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम को भारत से न्यूक्लियर खतरे के खिलाफ अपनी वास्तविक सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखकर उपयुक्त हथियारों और डिलिवरी सिस्टम्स तक ही सीमित रखने के लिए सहमत हो सकता है।”

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, ”पाकिस्तान एक निश्चित सीमा के बाहर पहुंचने वाली मिसाइल्स को तैनात ना करने के लिए तैयार हो सकता है।” इस समझौते के बदले में अमेरिका पाकिस्तान के लिए 48 नेशंस सप्लायर्स ग्रुप द्वारा अंतिम छूट दे सकता है। जिसका यह एक सदस्य है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि अमेरिका की अपील पर ग्रुप ने भारत को नियमों में छूट दी थी। जिससे देशों के साथ न्यूक्लियर व्यापार करने पर प्रतिबंध लगाया गया था। जिसने अप्रसार संधि को अलग कर दिया था। ऐसा बताया जा रहा है कि इस समझौते से 2005 के भारत-अमेरिका परमाणु करार की तरह ही पाकिस्तानी संस्करण के लिए भी रास्ता खुल सकता है।

हालांकि, व्हाइट हाउस ने ना तो इस रिपोर्ट की पुष्टि की है ना ही इसे खारिज किया है। हाउस ने बस इतना कहा है कि वह शरीफ के दौरे से पहले पाकिस्तान के साथ कई मुद्दों पर संपर्क में हैं।

 
 
 

Related Articles

Back to top button