करिअर

नवोदय में बढेंगी 5 हजार सीटें, 31 लाख बच्चे कर चुके हैं अप्लाई

केंद्रीय मानव संसधान विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में 5,000 सीटें बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. पिछले चार सालों में प्रतिभाशाली ग्रामीण छात्रों के लिए इन आवासीय विद्यालयों में 9,000 सीटें बढ़ाई गई हैं. सीटों में इजाफे के साथ ही नवोदय विद्यालयों में सीटों की संख्या 46,000 से बढ़कर 51,000 हो गई.

बता दें कि इन अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश 2019-20 अकादमिक सत्र में शुरू होगा. वहीं जावड़ेकर ने कहा, ‘यह सही दिशा में उठाया गया एक कदम है. यह ग्रामीण छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का सबसे बड़ा विस्तार है. बहुत कम फीस में शिक्षा देने वाले जवाहर नवोदय विद्यालयों का यह अभूतपूर्व विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के और अधिक अवसर उपलब्ध कराएगा.’

गौरतलब है कि नवोदय विद्यालयों में दाखिले के लिए छात्रों को छठी कक्षा में प्रवेश परीक्षा देनी होती है. इस साल भी 31 लाख उम्मीदवारों ने जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई किया है. साल 2001 में यह संख्या 5.50 लाख थी, जो अब बढ़कर 31.10 लाख हो गई है. इस परीक्षा का आयोजन 6 अप्रैल 2019 को किया जाएगा,  जिसके प्रदर्शन के बाद बच्चों का 6ठीं कक्षा में दाखिला किया जाएगा.

इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट nvshq.org पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, सिंधि, तमिल, नेपाली, मराठी, असमी, गुजराती, कन्नड़, मलायलम, मणिपुरी, मिजो में होता है.

Related Articles

Back to top button