ज्ञान भंडार

नहाय खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, खरना आज, बाजारों में भीड़

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- kharna_1447662415रांची। नहाय-खाय के साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत रविवार को हो गई। सोमवार की शाम खरना होगा और रोटी व खीर का भोग लगाया जाएगा। शाम को व्रती इसे ग्रहण करेंगी और प्रसाद बांटेंगी। मंगलवार को दिन भर उपवास पर रह कर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। बुधवार को छठ घाटों पर उदीयमान सूर्य की उपासना कर अर्घ्य दिया जाएगा। इधर, छठ पर फलों की खरीदारी को लेकर बाजारों में आज सुबह से ही अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है।
रांची समेत झारखंड हर हिस्से में रविवार को व्रतियों ने सुबह बाल धोकर स्नान किया। उसके बाद नए चूल्हे में शुद्ध रूप से अरवा चावल, कद्दू और चना दाल की सब्जी, भुजिया समेत कई पकवान बनाए। भगवान भास्कर की पूजा करने के बाद उन्हें प्रसाद अर्पित किए गए। उसके बाद व्रतियों ने प्रसाद ग्रहण किया। छठव्रतियों के यहां प्रसाद खाने के लिए देर रात तक भीड़ उमड़ती रही। सभी व्यंजन में सेंधा नमक का प्रयोग किया गया। व्रतियों ने प्रसाद के लिए गेहूं धोकर उसे सुखाया। घर के बाकी लोग खरीदारी करने जुटे रहे। कई लोगों ने नदियों और तालाबों में जाकर छठ घाट पर अपना स्थान सुनिश्चित कर गोबर से लिपा, ताकि मंगलवार को सपरिवार वहां पूजा कर सके। मंदिरों और मोहल्लों में छठ के गीत सुनाई दे रहे हैं।
डिप्टी मेयर ने लिया जायजा
डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने रविवार को स्वर्णरेखा नदी, हेसाग तालाब, निफ्ट तालाब सहित अन्य तालाबों की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान स्थानीय छठ पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि निगम की ओर से छठ तालाब की सफाई की गई है, लेकिन रास्ते में अभी भी गंदगी फैली हुई है। सदस्यों ने डिप्टी मेयर से एप्रोच रोड की सफाई और प्रकाश की व्यवस्था करने की मांग की। डिप्टी मेयर ने कहा कि स्वर्णरेखा घाट पर निगम की ओर से प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा सभी तालाब और वहां तक जाने वाले रास्ते की साफ-सफाई की जाएगी। उन्होंने निगम के स्वास्थ्य पदाधिकारी को अतिरिक्त मजदूर लगाकर सड़कों की सफाई कराने के लिए कहा।

 

Related Articles

Back to top button