स्पोर्ट्स

नागपुर टेस्ट : लंच के बाद चेतेश्वर पुजारा भी आउट, टीम इंडिया- 96 रन पर 3 विकेट

murli-vijay-nagpur-test_650x400_61448429179भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्रीडम सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (13) और अजिंक्य रहाणे (8) क्रीज पर हैं।

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही और दोनों ओपनरों ने संभलकर खेलते हुए सधी हुई बल्लेबाजी की। हालांकि शिखर धवन एक बार फिर स्स्ते में आउट हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने विजय के साथ 50 रन की साझेदारी की। धवन के आउट होने के कुछ ही देर बाद मुरली विजय भी चलते बने। उन्हें तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्कल ने 40 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया। इंडिया को 94 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा, जब चेतेश्वर पुजारा 21 रन पर साइमन हार्मर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

धवन ने फिर किया निराश
इस सीरीज में शिखर धवन का बल्ला एक बार फिर नहीं चला और वे महज 12 रन बनाकर डीन एल्गर का शिकार हो गए। एल्गर ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका।इससे पहले धवन मोहाली टेस्ट में भी बुरी तरह असफल रहे थे और दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल सके थे। हालांकि बारिश की भेंट चढ़े बेंगलुरू टेस्ट में वे 45 रन पर नाबाद रहे थे।

टीम इंडिया में दो बदलाव
टॉस जीतने के बाद उत्साह से लबरेज कप्तान विराट कोहली ने बताया कि टीम में दो बदलाव किए गए हैं। तेज गेंदबाज वरुण आरोन की जगह बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्टुअर्ट बिन्नी की जगह लेग स्पिनर अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया गया है। कोहली ने कहा कि नागपुर का विकेट उम्मीद के अनुरूप फर्म और काफी सूखा है, ऐसे में पहले दिन बल्लेबाजी करना बेहतर रहेगा।

वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में काइल एबॉट की जगह साइमन हार्मर को रखा गया है। हासिम अमला ने बताया कि तेज गेंदबाज डेल स्टेन फिट नहीं हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वे चौथे टेस्ट के लिए फिट हो जाएंगे। स्टेन के नहीं होने से अफ्रीकी टीम को झटका लगा है।

फिर स्पिन विकेट
बेंगलुरु में दूसरा टेस्ट बारिश में धुलने के बाद चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे भारतीय टीम नागपुर टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी, वहीं अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम यह मैच भी हार जाती है, तो 9 साल से विदेश में सीरीज नहीं हारने का रिकॉर्ड गंवा बैठेगी। जामथा में वीसीए स्टेडियम की पिच सूखी लग रही है, जिस पर स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में भारत का पलड़ा भारी रहेगा, जिसका स्पिन आक्रमण बेहतर है।

बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट में पहले दिन के बाद बारिश के कारण कोई खेल नहीं हो सका था, जबकि मोहाली में पहला टेस्ट तीन दिन के भीतर खत्म हो गया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिध्दिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, वॉन जाइल, फॉफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेन विलास, साइमन हार्मर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्कल, इमरान ताहिर।

 

Related Articles

Back to top button