स्वास्थ्य

नारियल पानी के सेवन से बढ़ सकती है प्लेटलेट्स की मात्रा

अगर हमारे शरीर में खूून में आयरन व हीमोग्लोबिन की कमी हो जाये तो प्लेटलेट्स के कम होने की सम्भावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है इसलिए मौसम में बदलाव होने पर अपने खान-पान ख्याल रखना बहुत जरूरी है. अपने खाने में हरी सब्जियों के साथ आंवला, चीकू, काजू, बकरी का दूध, नारियल पानी, ब्रोकली, विटामिन के, सी और कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करके बॉडी में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ायी जा सकती है. 

1- चुंकदर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करने से बहुत जल्दी प्लेटलेट्स बढ़ जाते है. अगर आपअपने शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाना चाहते है तो नियमित रूप से एक गिलास गाजर के रस में 3-4 चम्मच चुंकदर का रस मिलाकर पिए. 

2- दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है,इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है. इसके साथ ही दूध शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है.इसलिए जीना हो सके दूध और इससे बनी चीजों का सेवन करे. 

3- नारियल पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,इसमें भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते है. 

4- आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड प्लेटलेट और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक होती है, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट 1-2 आंवले का सेवन करते है तो इससे प्लेटलेट्स की मात्रा बहुत तेजी के साथ बढ़ने लगती है,नियमित रूप से आंवले के जूस में शहद मिलाकर खाने से भी फायदा मिलता है.  

Related Articles

Back to top button