व्यापार

नितिन गडकरी ने कहा- अगले 6 महीनों के भीतर सभी हाईवे पर लगने लगेगा फास्ट टैग

टोल प्लाजा पर आपका वक्त बचाने और यातायात को सुरक्ष‍ित बनाने के लिए सभी टोल प्लाजा पर ‘फास्टटैग’ लगाया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार छह महीने के भीतर हाइवेज पर स्थि‍त सभी टोल प्लाजा पर फास्ट ट्रैक लगाने का काम कर देगी.

नितिन गडकरी ने कहा- अगले 6 महीनों के भीतर सभी हाईवे पर लगने लगेगा फास्ट टैगनितिन गडकरी ने कहा कि दिसंबर से सारे वाहनों में रेडीमेड फास्टटैग लगे होंगे. इससे वाहनों का ज्यादा समय टोल प्लाजा पर बरबाद नहीं होगा. देश भर में नेशनल हाईवे (एनएच) पर 479 फी प्लाजा बनाए गए हैं. इनमें से 409 प्लाजा पर फास्टटैग काम करते हैं.

फास्ट टैग लेन सभी टोल प्लाज पर इसलिए बनाए जा रहे हैं क्योंकि अक्सर टोल प्लाजा पर लोगों का काफी ज्यादा वक्त बरबाद हो जाता है. इससे लोगों को काफी ज्यादा असुविधा होती है.

बता दें कि रोजाना हजारों लोग नेशनल हाइवेज से सफर करते हैं. इस दौरान वह एक-न-एक टोल प्लाजा से गुजरते हैं. यहां उन्हें टोल फी देने के लिए लाइन पर खड़े रहना पड़ता है.

क्या होता है फास्ट टैग?

फास्ट टैग एक स्मार्ट डिवाइस होता है, जो आपकी कार के विंड स्क्रीन पर लगा होता है. इसे आप अपने बैंक से ले सकते हैं. अक्सर ये आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है.

जिन टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन बनी होती है. वहां आपको सिर्फ उसके करीब से गुजरना होता है. यहां ये ड‍िवाइस सेंसर की मदद से विंड स्क्रीन पर लगे डिवाइस को पढ़ लेता है और आपका टोल बिना रुके भर दिया जाता है.

Related Articles

Back to top button