ज्ञान भंडार

नेट परीक्षा के नियमों से परीक्षार्थी परेशान, परीक्षा के लिए उपस्थित होने के समय को लेकर जतार्इ नाराजगी

स्टूडेंट्स का कहना है कि सर्दियों के इस मौसम में सुबह 7 बजे उपस्थित होने का निर्देश एक बेतुका फरमान है, क्योंकि पेपर आरंभ होने का समय 9.30 बजे है तथा ढाई घंटे पहले उपस्थित होने का कोई मतलब नहीं है।

l_exam-1483067482

आगामी 22 जनवरी को होने वाली  यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिशन कार्ड मे उल्लेखित नियमों को पढ़कर परीक्षार्थी अजीब कशमकश में हैं। प्रवेश पत्र में आवश्यक सूचना कॉलम की क्रम संख्या 7 में उल्लेख किया हुआ है कि ‘प्रथम पेपर जो की प्रात: 9.30 बजे से 10.45 तक है, इसके लिए परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र पर प्रात 07.00 बजे उपस्थित होवे। वहीं इसी नियम में आगे तृतीय पेपर में परीक्षार्थियो को दोपहर 01.30 बजे उपस्थित होने के निर्देश है, जबकि पेपर का समय दोपहर 2.00 बजे से 4.30 तक है। 
स्टूडेंट्स का कहना है कि सर्दियों के इस मौसम में सुबह 7 बजे उपस्थित होने का निर्देश एक बेतुका फरमान है, क्योंकि पेपर आरंभ होने का समय 9.30 बजे है तथा ढाई घंटे पहले उपस्थित होने का कोई मतलब नहीं है। कुछ परिक्षार्थियों का कहना है कि जब तीसरे पेपर के आरंभ होने का समय 2.00 बजे तथा उपस्थिति 1.30 बजे दर्शाई गई है तो पहले पेपर मे भी 9.00 बजे की उपस्थिति होनी चाहिए।
 
इसके अलावा परीक्षा केंद्रों का दूरस्थ स्थान पर होना भी एक बड़ी समस्या है, क्योंकि अधिकतर जयपुर निवासी स्टूडेंट्स के परीक्षा केंद्र शहर से बाहर हैं। इस कारण से उन्हें अल सुबह जल्दी निकलना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button