फीचर्डराष्ट्रीय

नोटबंदी पर पीएम मोदी को मिल रही भ्रामक जानकारी, आईबी प्रमुख ने किया सावधान

modi_1480857558-1खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के प्रमुख दिनेश्वर शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटबंदी के छोटे शहरों, गांवों और दूर दराज इलाकों में पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के प्रति सावधान किया है। शर्मा ने प्रधानमंत्री को बिना किसी लाग लपेट के कहा कि उन तक लोगों की परेशानी से संबंधित पहुंचने वाली फीडबैक भ्रामक और जमीनी हकीकत से दूर हैं। पीएम और आईबी निदेशक के बीच यह बातचीत 7 दिसंबर की एक गोपनीय बैठक में हुई।
इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत  डोभाल, कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय के मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्र और गृह सचिव राजीव महर्षि शामिल थे। उच्चपदस्थ सरकारी सूत्रों ने ‘अमर उजाला’ को बताया कि दिनेश्वर शर्मा ने पीएम से यह भी कहा कि नोटबंदी को लेकर आमलोग भ्रम की स्थिति में हैं और नए नोटों की करोड़ों की बरामदगी की घटनाओं से ठगा हुआ महसूस करने लगे हैं। आईबी निदेशक ने यह बात देश भर से इकट्ठा की गई रिपोर्ट का आधार पर बताई है। गौरतलब है कि आईबी निदेशक शर्मा 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। 
विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक आईबी निदेशक के आगाह करने के बाद स्थिति सामान्य करने के कई कदम उठाए गए हैं। पीएम की 19 दिसंबर  की कानपुर रैली से  पहले रिजर्व  बैंक (आरबीआई) ने उत्तर प्रदेश के लिए 5000 करोड़ रुपये भेजने का निर्देश दिया।

पीएम ने वित्त मंत्रालय और आरबीआई को दिए कई निर्देश

नरेन्द्र मोदी
सूत्रों ने बताया कि पीएम ने मध्य प्रदेश के देवास और पश्चिम बंगाल के सालबोनी नोट प्रिंटिंग प्रेस से नोटों की छपाई तेज करने के बारे में भी बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि इसी सिलसिले में सेना  के करीब 400 अधिकारियों और जवानों को इन दोनों प्रेस में लगाया गया है।
ताकि प्रशासनिक कामकाज में तेजी लाकर नोटों की छपाई बढ़ाई जा सके। सूत्रों के मुताबिक सेना के यह जवान पूर्वी और सेंट्रल कमान से भेजे गए हैं। वायुसेना के करीब 100 अधिकारियों को स्टैंड बाई  रखा गया है। गौरतलब है कि देवास में 500 के नए नोट छप रहे हैं। जबकि सलबोनी में 2000 और 100 के नोट छप रहे हैं।
 
 

Related Articles

Back to top button