ज्ञान भंडार

पंचायत चुनाव: जानिए शिमला में कब तक जारी होगा रोस्टर

स्तक टाइम्स/एजेंसी- panchayat-shimla-5630c67134dc4_exlstपंचायत चुनाव के अखाड़े में उतरने से पहले सैकड़ों संभावित प्रत्याशियों को रोस्टर का इंतजार है। प्रदेश के करीब सभी जिलों में पंचायत रोस्टर जारी हो चुका है। रोस्टर देखने के बाद इन पंचायतों में चुनावी सरगर्मियां भी शुरू हो चुकी हैं। चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले ही संभावित प्रत्याशियों की सूचियां तैयार होने लगी हैं लेकिन जिला शिमला का रोस्टर जारी न होने से चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग फिलहाल अधर में लटके हैं।

रोजाना रोस्टर के बारे में उपायुक्त कार्यालय से जानकारी ले रहे हैं लेकिन जिला प्रशासन किसी भी विवाद में नहीं फंसना चाहता लिहाजा आपत्तियों को सुनकर उसका निपटारा कर रहे हैं। पंचायत रोस्टर को जारी करने की आखिरी तारीख 2 दिसंबर है। राज्य सरकार के आदेश के बाद जिला प्रशासन अपने स्तर पर रोस्टर तैयार कर जारी कर रहे हैं । 2011 की जनगणना के आधार पर रोस्टर बनाया जा रहा है।

इसमें 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जा रही हैं। विभाग की ओर से चुनाव आयोग को भी इस संबंध में सूचित कर दिया है। पंचायत चुनाव रोमांच से भरा होता है। चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों को रोस्टर जारी होने का बेसब्री से इंतजार रहता है, इसी के बाद वह पूरी तैयारी के साथ चुनावी अखाड़े में उतरते हैं। अभी आपत्तियां सुनने का दौर चल रहा है। संभव है जिला शिमला में रोस्टर के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

शिमला में कई पंचायतों में सीटें बीते चुनाव में ओपन कैटेगरी के लिए नहीं रही हैं। एससीए एसटी महिलाओं की आबादी ज्यादा होने के चलते यह पंचायतें पिछले कई सालों से ओपन नहीं हुई है। विभाग के पास ऐसी कई पंचायतों की तरफ से डिमांड भी आई है। कई पंचायतों को ओपन और कई पंचायतों को आरक्षित करने की मांग भी रही है। हालांकि विभाग की ओर से स्पष्ट निर्देश है कि रोस्टर का जो नियम है उसी के तहत पंचायत चुनाव होंगे।

अभी चल रही है प्रक्रिया : डीसी
उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि पंचायत चुनाव का रोस्टर जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। इस मामले में दर्ज हुई आपत्तियों को सुना जा रहा है और उनका निपटारा किया जा रहा है। आपत्तियों के निपटने के बाद ही रोस्टर जारी किया जाएगा। रोस्टर के लिए दो दिसंबर तक तय सीमा दे रखी है।

 

Related Articles

Back to top button