ज्ञान भंडार

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में एक घंटे तक का हवाई सफर 2500 रुपए में कर सकेंगे आप

चंsdfa_1448834929डीगढ़। पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी…! टैक्सी से भी कम किराए पर एयरटैक्सी। एक घंटे तक की उड़ान का किराया 2500 रुपए। यह संभव होगा दिसंबर में जारी होने वाली नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी-2015 से। केंद्र की मानें तो 1 अप्रैल 2016 से रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) लागू हो जाएगी। इसी को देखते हुए पंजाब और हरियाणा सरकार भी अपनी तैयारी में लगी हैं। पंजाब चार और हरियाणा एक एयरपोर्ट-एयरस्ट्रिप से एयरटैक्सी चलाने को तैयार है।
हालांकि, इसके लिए केंद्र ने कुछ शर्तें रखी हैं। जिनमें कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई केंद्र और सरकार मिलकर करेगी। पंजाब और हरियाणा इसके लिए तैयार हो चुके हैं। इससे दोनों राज्यों के पांच शहरों से 8 या 10 सीटर एयरटैक्सियां उड़ान भर सकेंगी।
 
रीजनल एयर कनेक्टिविटी तभी, जब नुकसान की भरपाई राज्य भी करेंगे
 
स्कीम के तहत आने वाले रूट्स पर एक घंटे तक की उड़ान का प्रति व्यक्ति अधिकतम किराया 2500 रुपए होगा। एयरलाइंस कंपनियों को नुकसान की भरपाई केंद्र और राज्यों के बीच 80 व 20 फीसदी के अनुपात में होगी। इसके लिए केंद्र रीजनल कनेक्टिविटी फंड (आरसीएफ) बनाएगा। फंड के लिए जनवरी 2016 से सभी डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल फ्लाइट्स की टिकट पर दो फीसदी सैस लगाया जाएगा। रीजनल कनेक्टिविटी रूट्स की उड़ानों पर सैस नहीं लगेगा।
  
एयरलाइंस के वाइबिलिटी गैप की 10 वर्ष तक फंडिंग
 
80% शेयर सिविल एविएशन मिनिस्टरी का
 रीजनल कनेक्टिविटी फंड
 टिकट पर सर्विस टैक्स माफ
 फ्यूल पर एक्साइज डयूटी माफ
 
20% शेयर राज्यों का, यह करना होगा
 फ्यूल पर वैट एक फीसदी या इससे कम। पंजाब में 4.04, हरियाणा में 20 व हिमाचल में 1%
 पुलिस व फायर सर्विस मुफ्त में
 बिजली व पानी रियायती दरों पर
 
पंजाब : वैट कम करने के लिए पत्र लिखा
सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी विश्वजीत खन्ना ने कहा-हमने चार शहरों को स्कीम में शामिल करने की तैयारियां कर ली हैं। स्कीम की शर्त के मुताबिक, एयर टरबाइन फ्यूल पर वैट एक फीसदी या इससे कम करना है। अभी 4.04 फीसदी है। इसे कम करने के लिए एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट को लिख चुके हैं। बाकी शर्तों पर भी पूरा करने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है।
 
हरियाणा : सलाहकार एजेंसी नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू, हिसार को डेवलप कर रहे हैं
सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के एडवाइजर संदीप गर्ग ने बताया कि हम पहले हिसार को स्कीम से जोड़ेंगे। बछौड़(नारनौल), पिंजौर, करनाल और भिवानी एयरपोर्ट-स्ट्रिप को अपग्रेड करने के लिए डीजीसीए और एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया को पत्र लिख चुके हैं। हिसार में 3500 एकड़ सरकारी जमीन पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट डेवलप करने का भी काम चल रहा है। सलाहकार एजेंसी नियुक्त करने के लिए 27 नवम्बर को टेंडर जारी किए हैं।

 

Related Articles

Back to top button