ज्ञान भंडार

पठानकोट-मंडी बनेगा फोरलेन, मार्च में शुरू होगा काम

shanta-kumar-539d1593a237e_exlहिमाचल के सबसे पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग-20 पठानकोट-मंडी के फोरलेन बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस एनएच को फोरलेन राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बनाएगा। इसे लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। फोरलेन का निर्माण कार्य मार्च माह में शुरू होगा।

फोरलेन का शिलान्यास केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। राजमार्ग के फोरलेन बनते ही हिमाचल की करीब 30 लाख जनता को सुविधा मिलेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी सांसद शांता कुमार को दी है। इसकी पुष्टि खुद शांता कुमार ने की है।

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की मांग सांसद शांता कुमार और राम स्वरूप ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष रखी थी। सांसद शांता ने वीरवार देर शाम केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। शांता ने गडकरी से इस राजमार्ग को फोरलेन करने को लेकर लंबी बातचीत की।

शांता और रामस्वरूप ने चीन के साथ लगती सीमाओं के चलते चीन की बढ़ रही गतिविधियों को लेकर इस एनएच के सामरिक महत्व के बारे में गडकरी को अवगत करवा। पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग पठानकोट को बरास्ता मनाली लेह-लद्दाख से जोड़ता है।

भारतीय सेना की ओर से वैकल्पिक मार्ग के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है। सांसदों ने बताया कि इस एनएच का रखरखाव कर पाने में प्रदेश सरकार असमर्थ है। इसलिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकारण इसे अपने हाथ में ले।

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग के फोरलेन बनने का काम मार्च माह में शुरू होगा। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसका शिलान्यास करेंगे। निर्माण कार्य राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण शुरू करेगा।

 
 

Related Articles

Back to top button