अन्तर्राष्ट्रीय

पठानकोट हमला: ISI ने दिया जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप को शिफ्ट करने का आदेश

एजेंसी/ pathankot_146224821016_650x425_050316093522पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने पठानकोट हमले के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग देने में इस्तेमाल की गई सामग्री और कैंप को दूसरी जगह शिफ्ट करने का आदेश दिया है. सरकार से जुड़े सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय खुफिया एजेंसियों को सुराग मिला है कि पाकिस्तान में स्थित फोर्ट मौजगढ़ को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के विशेष अभियानों में आतंकियों को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाता है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पठानकोट हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद की यूनिट को वहां से हटाकर बहावलपुर में शिफ्ट कर दिया गया है, हालांकि वे अपने हथियार साथ नहीं ले गए

 

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से खुलासा
सैटेलाइट के जरिए सामने आई तस्वीरों से पता चला है कि फोर्ट के क्षतिग्रस्त हो चुके हिस्से में दो बड़े कॉम्प्लेक्स बनाए गए हैं. जिनमें से एक पूर्व दिशा में है जबकि दूसरा दक्षिण में.

खुफिया एजेंसियों को है शक
बताया जा रहा है कि साल 2011 तक आतंकवादी कभी-कभी फोर्ट में आते थे, लेकिन हाल के कुछ महीनों में वहां गतिविधियां बढ़ी हैं. स्थानीय पत्रकारों ने इस बात की जानकारी दी कि किले को देखने जाने वाले लोगों को खंडहरों की ओर जाने से पहले ही रोक दिया जाता है. भारतीय खुफिया एजेंसियों को शक है कि सीमा पार में घुसपैठ और आतंकी गतिविधियों को अंजान देने की ट्रेनिंग यहीं दी जाती है.

भारत-PAK सीमा के पास आतंकी ट्रेनिंग?
बता दें कि साल 2009 में भी खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिले थे कि फोर्ट मौजगढ़ से करीब 72 किमी दूर फोर्ट अब्बास में आतंकियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. यह जगह भारत-पाकिस्तान सीमा से कुछ ही दूरी पर है.

Related Articles

Back to top button