अन्तर्राष्ट्रीय

पड़ोसी देश बांग्लादेश में इस्लामिक स्टेट का इतालवी पादरी पर हमले का दावा

italian-priest-afp_650x400_51447940125 (1)ढाका: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने गुरुवार को बांग्लादेश में एक वृद्ध इतालवी पादरी को गोली मारकर घायल करने की जिम्मेदारी ली।

पियारो पोरोलारी (57) को कल मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने ढाका से करीब 414 किलोमीटर दूर उत्तरी दिनाजपुर में तब नजदीक से गोली मारी थी जब वह वहां साइकिल से एक कैथोलिक मिशनरी अस्पताल जा रहे थे। वह उस अस्पताल में एक चिकित्सक के तौर पर कार्य भी करते थे।

पादरी करीब 35 वर्ष पहले बांग्लादेश आए थे। उनकी गर्दन और सिर में गंभीर चोटें आई हैं। हाल के सप्ताहों में वह दूसरे ऐसे इतालवी नागरिक और तीसरे विदेशी हैं जिस पर आईएसआईएस द्वारा हमला किया गया।

जिहादियों की निगरानी करने वाले संगठन ‘सर्च फार इंटरनेशनल टेररिस्ट इंटिटीज’ (एसआईटीई) ने आईएसआईएस के हवाले से कहा, ‘बांग्लादेश में खलीफा के लड़ाकों ने कुछ अद्वितीय अभियान संचालित किये हैं जिनमें इतालवी विदेशी पिएरो पारोलारी पर हमला शामिल है।’

गुप्तचर समूह एसआईटीई की निदेशक रीता कात्ज के अनुसार आतंकवादी संगठन ने रंगपुर में दो हमलों का भी दावा किया। इसमें बहाई समुदाय के नेता रूहुल अमीन पर हमला और राजनीतिज्ञ रहमत अली की हत्या शामिल है। रीता कात्ज ने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर डाली।

उन्होंने कहा, ’29 सितम्बर के बाद पिएरो पारोलारी तीसरे ऐसे विदेशी हैं जिस पर आईएसआईएस ने हमले करने का दावा किया है। इस तरह से बांग्लादेश ऐसे हमलों के लिए संवेदनशील स्थान बन गया है।’ आईएसआईएस ने बांग्लादेश में अब तक ऐसे पांच हमलों की जिम्मेदारी ली है। यद्यपि बांग्लादेश सरकार ने आईएसआईएस के पूर्ववर्ती दावों को खारिज कर दिया था और दावा किया था कि हमले विपक्षी ताकतों द्वारा किए गए जो देश को अस्थिर करना चाहती हैं।

 

Related Articles

Back to top button