अद्धयात्म

पढ़ें, झारखंड के किस मंदिर पर लहराएगा 44 लाख का तिरंगा

flag-temple-रांची. झारखंड झारखंड में रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर पर दुनिया का सबसे ऊंचा राष्‍ट्रीय ध्‍वज लहराता दिखाई देगा. बताया जा रहा है कि पहाड़ी मंदिर पर करीब 44 लाख रुपए का राष्ट्रीय झंडा फहराया किया जाएगा और इसे पुणे से मंगाया जा रहा है.

मिली जानकारी के मुताबिक इस तिरंगे की स्‍थापना पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत कर सकते हैं.

इस तिरंगे की लंबाई करीब 99 फीट और चौड़ाई 66 फीट है. तिरंगे को फोल्ड करके रखने से यह ट्रक पूरी तरह से भरा हुआ है. 5 दिसंबर को यह तिरंगा रांची पहुंचेगा. फ्लैग स्टैंड के लिए पोल भी तीन अलग-अलग ट्रकों से मंगाया जा रहा है.

एसडीओ सह पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सचिव अमित कुमार ने बताया कि तिरंगा जैसे ही रांची पहुंचेगा, उसे सेना को सौंप दिया जाएगा. फिर 15 दिसंबर को पूरे सम्मान के साथ मंदिर पर फहराया जाएगा.

बताया जाता है कि पहाड़ी मंदिर की कहानी बेहद ही रोचक है. पहाड़ पर स्थित भगवान शिव का यह मंदिर देश की आजादी के पहले अंग्रेजों के कब्जे में था और वो यहां स्‍वतंत्रता से‍नानियों को फांसी दिया करते थे. आजादी के बाद से ही स्‍वतंत्रता दिवस और गणतंत्र के दिन इस मंदिर पर धार्मिक झंडे के साथ राष्ट्रीय झंडे को भी फहराया जाता है. यह देश का पहला मंदिर है जहां तिरंगा फहराया जाता है.

Related Articles

Back to top button