उत्तर प्रदेशफीचर्ड

पण्डितजी के विचार प्रासंगिक, उन्हें आत्मसात करने की जरूरत : सांसद

तीन दिवसीय जनपद स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का हुआ भव्य शुभारम्भ

गोण्डा। नगर के शहीदे आजम सरदार भगत सिंह टामसन इन्टर कालेज में तीन दिवसीय जनपद स्तरीय पंडित दीन अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का भव्य शुभारम्भ हुआ। सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि मेले एवं प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। दीप प्रज्ज्वलन एवं पण्डित दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण से मेले का आगाज हुआ। मेले का शुभारम्भ के बाद सांसद कैसरगंज ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज के दौर में पण्डित जी के विचार प्रासंगिक हैं और उन्हें आत्मसात करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रति सिर्फ सरकारी महकमे की ही नहीं अपितु हम सबकी की जिम्मेदारी बनती है और छोटे-छोटे दायित्वों का निवर्हन कर हम सब शासन, प्रशासन तथा समाज को सहयोग प्रदान कर सकते हैं। उन्होने कविताओं के माध्यम से संघर्षों और सफलता के बीच गहरे सम्बन्ध को बहुत ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत कर उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया। जिले के नाम दर्ज नकल और गन्दगी जैसे बदनुमा दाग की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि नकल के बारे जिले में आकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री द्वारा कहा जाता है कि गोण्डा में नकल होती है। यह बाते जिले और हम सबके लिए बहुत की शर्म की बात है। इस दाग और स्वच्छता में गोण्डा को सबसे निचली रैंकिंग को मिटाना होगा। उपस्थित जनसमूह को उन्होने बोध कराते हुए कहा कि वे सब सरकार की योजनाओं की जानकारी मेले एवं प्रदर्शनी में लें और इसे गांव-गांव जाकर समाज के हर निचले, अन्तिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाएं जिससे दीनदयाल जी का सपना पूरा हो सके। मण्डलायुक्त देवीपाटन मण्डल एस0वी0एस0 रंगाराव ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकार की योजनाएं समाज के हर गरीब, मजलूम, और अन्तिम पायदान वाले व्यक्ति को मिलें इसी उद्देश्य से शासन के निर्देशन में अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि हमें लक्ष्य निर्धारित करना होगा तभी कामयाबी मिल सकेगी।जनता का आहवान करते हुए का कि वे सब मेले में आएं सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लें।
विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि कुछ अच्छा कराना है तो समाज में परिवर्तन लाना पड़ता है और परिवर्तन स्वयं नहीं आता है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रहरी बनने की जरूरत है। हमें अधिकार ही नहीं कर्तव्य को भी समझना होगा। उन्होने कहा कि गोण्डा जनपद स्वच्छता,शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था में सबसे पीछे है। इसमें व्यपाक सुधार की आवश्यकता हैं। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा जनोपयोगी तमाम योजनाएं संचालित हो रही हैं, जरूरत है जागरूकता की जिससे पात्र व्व्यक्ति लाभान्वित हों। इस अवसर पर विधायक गौरा ने अपने सम्बोधन में कहा कि गोण्डा जिला अभी कई क्षेत्रों में पिछड़ा हुआ है। इसे विकास की रतार देने का काम प्रदेश सरकार कर रही है और जल्द हीजिले की तस्वीर विकास के मामले में बदली नजर आएगी। जिलाधिकारी जेबी सिंह ने स्वागत भाषण में कहा कि शासन की मंशा है कि लोगों तक सरकारी योजनाएं बिना की रूकावट व भ्रष्टाचार के पहुंचें। इसी उद्देश्य से विशाल अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्य विकास अधिकारी/मेले की नोडल अधिकारी दिव्या मित्तलने अपन आभार भाषण में कहा कि दीन दयाल जी के दर्शन को आत्मासात कर प्रण कर लें हमें अपने देश, प्रदेश और जिले तथा गांव के लिए कुछ करना है। यह संकल्प लेकर मेले से जाएं और सरकार की पारदर्शी व्यवस्था बनाने की पहल में सहयोग करें। उन्होंने हिन्दी फिल्म ओम शांति ओम के एक डॉयलाग का जिक्र करते हुए कहा कि पूरी सिद्दत से जिसे चाहो उसे मिलाने के लिए पूरी कायनात लग जाती है। इसलिए आज यह प्रण करें जिले को स्वच्छता सहित सभी क्षेत्रों में जिले को आगे ले जाना है। कार्यक्रम के पश्चात सांसद कैसरगंज, मडलायुक्त, डीआईजी, विधायक सदर, विधायक गौरा, डीएम, एसपी, सीडीओ तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। मेले में गन्ना विभाग, कृषि विभाग, पंचायतीराज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, दुग्ध विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, वन विभाग, कौशल विकास विभाग, कार्यक्रम विभाग, दीन दयाल शोध संस्थान, कृषि विभान केन्द्र गोपालग्राम, खादी ग्रामोद्योग विभाग, प्रदर्शनी सूचना विभाग, जिला विज्ञान क्लब द्वारा विशाल प्रदर्शनी तथा पुलिस विभाग सहित अन्य तमाम विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को जानकारी दी गई।

Related Articles

Back to top button