अजब-गजब

परम्पराओं के नाम पर इस गांव में महिलाओं से कराया जाता है ये काम, जान कर हो जायेंगे हैरान

नई दिल्ली: देश में कुछ रीति रिवाज और परंपराएँ हैं जिसे आज भी लोगो अपनी आस्था और अपने धर्म का हिस्सा मानते हैं। कुछ परंपराएँ अत्याचार और अन्याय के समान होती हैं लेकिन लोग अपनी आस्था और धर्म में अंधे होकर अभी भी इन परम्पराओं का पालन करते हैं। ऐसे ही कुछ रीति-रिवाज है, जो आज भी फॉलो किए जाते हैं। आज हम बात कर रहे है राजस्थान के एक ऐसे मंदिर के बारें में जहां भूत भागने का उपाय किया जाता है। लेकिन इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए वहां की औरतों पर अत्याचार किया जाता है।

दरअसल राजस्थान के भीलवाडा जिले में इस बेतूके परम्परा को आज भी फॉलो किया जाता है। यहां पर एक बंकाया देवी का मंदिर है और इस मंदिर की प्रसिद्धी आस-पास के क्षेत्रो में फ़ैली है जिस कारण लोग यहाँ दूर दूर से लोग भूत बाधा का उपचार कराने आते है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है की इस गांव की महिलाओ को इकठ्ठा किया जाता है और साथ ही आस-पास के दुसरें गांव की महिलाओं को भी बुला लिया जाता है। इसके बाद इन्हें इनके पतियों का इस्तेमाल किया हुआ जूता देकर कुंड में उतार दिया जाता है। कुंड में उतारे जाने के बाद इन्हें इस जूते से पानी पिने को कहा जाता है।

कोई भी महिला ऐसा करने से मना नही करती और वो चुपचाप ऐसा करती है। सिर्फ इतना ही नही कभी- कभी तो ऐसा भी देखा जाता है की महिलाओ को जूते मार मार कर पूरे गांव में भगाया जाता है। ऐसा करते देख गांव के बड़े बुजुर्ग और बच्चे मार खाती महिला को देख उसपर हसंते हैं। रोजाना खबरों में आता है देश बदल रहा है लेकिन इन परम्पराओं को देख ऐसा नहीं लगता क्योंकि अभी भी लोगों की सोच बदलनी बाकी है। अपने रीति-रिवाजो का सम्मान होना चाहिए लेकिन जो रिवाज़ किसी व्यक्ति को पीड़ा और अन्याय देने के लिए बने हो उनका खंडन कर देना चाहिए। तभी देश और आपकी सोच बदलेगी।

Related Articles

Back to top button