स्पोर्ट्स

पहलवान रविंदर ने फाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का किया, गौरव को ब्रॉन्ज

मॉस्को. भारत के उभरते हुए पहलवान रविंदर (Ravinder) शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर वर्ल्ड चैंपियनिशप (Junior World Championships) के 61 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गए हैं. इसके साथ उनका मेडल भी पक्का हो गया है. उन्होंने सेमीफाइनल में आर्मेनिया के लेविक मिकायेलयान को 12-2 से हराया. वे फाइनल में ईरान के रहमान मूसा से भिड़ेंगे. इससे पहले बेलारूस के इवान रमिका के खिलाफ प्री-क्वार्टर फाइनल में रविंदर ने 5-2 से जीत दर्ज की थी. वहीं क्वार्टर फाइनल में उन्होंने ब्रूनेई के अलीबेग अलीबेगोव को हराया था.

अलीबेगोव ने रविंदर का दाहिना पैर पकड़कर ‘डबल लेग अटैक’ कर दिया, लेकिन रविंदर ने अपनी ताकत का इस्तेमाल करके पासा पलटा. रविंदर ने 2019 में अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. भारत के यश (74 किलो) प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गए, जबकि वेताल शेल्के (86 किलो), पृथ्वीराज पाटिल (92 किलो) और अनिरूद्ध (125 किलो) को क्वार्टर फााइनल में शिकस्त मिली. शुभम (57 किलो) और रोहित (65 किलो) रेपचेज में हार गए.

इसके अलावा गौरव बालियान ने 79 किग्रा वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने ब्रॉन्ज के मुकाबले में रिचर्ड स्कॉराडर को आसान मुकाबले में 10-0 से मात दी. विरोधी खिलाड़ी उनके खिलाफ एक भी अंक नहीं जुटा सका. 97 किग्रा वेट कैटेगरी में दीपक भी ब्रॉन्ज का मुकाबला खेलेंगे. वे हंगरी के मिलान आंद्रेस से भिड़ेंगे. पिछले कुछ समय से भारतीय पहलवान इंटरनेशनल इवेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक में भी रवि दहिया और बजरंग पूनिया ने मेडल जीता. पहलवान लगातार 4 ओलंपिक से भारत को मेडल दिला रहे हैं. हालांकि पहले ओलंपिक मेडल का अभी भी इंतजार है.

Related Articles

Back to top button