उत्तर प्रदेशफीचर्ड

पहले ही सफर में 8 मिनट लेट पहुंची सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस

एजेन्सी/ gatiman-expअपने पहले सफ़र के लिए रवाना हुई देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 11.40 से 8 मिनट लेट आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंची. दरअसल, दिल्ली से आगरा के बीच की 200 किलोमीटर की दूरी को गतिमान एक्सप्रेस को 100 मिनट में तय करना था, लेकिन वह 11.48 बजे पहुंची.

बताया जा रहा है कि हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर रवानगी में हुई देरी की वजह से ट्रेन लेट हुई. आगरा रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया ने गतिमान एक्सप्रेस का स्वागत किया. इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि गतिमान एक्सप्रेस के अनुभव से वे देश की अन्य ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ायी जाएगी ताकि यात्री कम समय में अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकें.

यह ट्रेन नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा छावनी के बीच चलेगी. शुक्रवार को छोड़कर यह सप्ताह के शेष छह दिन चलेगी.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, “इस रेलगाड़ी के शुरू करने से देश में तेज रफ्तार रेलगाड़ियों के एक नए युग का सूत्रपात हुआ है. रेलमंत्री ने अपने रेल बजट में पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी दोनों की गति बढ़ाने पर जोर दिया था.”

नई रेलगाड़ी में दो एक्जीक्यूटिव एसी चेयर कार और आठ एसी चेयर कार कोच होंगे. एसी चेयर कार की एक सीट का किराया 750 रुपये होगा, जबकि एक्जीक्यूटिव एसी चेयर कार की एक सीट का किराया 1,500 रुपये होगा.

 

Related Articles

Back to top button