राज्य

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से बढ़ी ठंड, मैदानों में छाए रहे बादल

हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी के बीच शनिवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले कई क्षेत्रों में बर्फबारी हुई जबकि अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहे। कुल्लू, किन्नौर, चंबा जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात होने से ठंड बढ़ गई है। प्रदेश में रविवार को भी भारी बारिश-र्फबारी होने की चेतावनी मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने जारी की है। शनिवार को जिला कुल्लू और लाहौल में दिन भर बादल छाए रहे। 
रोहतांग दर्रा, कुंजम दर्रा, बारालाचा, जलोड़ी दर्रा की चोटियों में रुक-रुक कर बर्फबारी होने का दौर भी जारी रहा। मौसम खराब होने से शनिवार को किलाड़ और लाहौल के लिए प्रस्तावित हेलीकॉप्टर उड़ानें नहीं हो सकीं। हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण लाहौल के दालंग से भुंतर एयरपोर्ट लौट आया। डेढ़ हफ्ते पहले लाहौल घाटी में हुई भारी बर्फबारी के बाद से अभी तक जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया है।

चंबा के पांगी, भरमौर में भी हल्की बर्फबारी

घाटी की मुख्य सड़कों के साथ करीब 50 बिजली ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। किन्नौर जिले में भी शनिवार को कुछ समय के लिए ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। जिला चंबा के पांगी, भरमौर समेत ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भी हल्की बर्फबारी हुई है। पांगी में खराब मौसम की वजह से हवाई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एसडीएम पांगी सुरेंद्र ठाकुर ने उड़ानें रद्द होने की पुष्टि की है। राजधानी शिमला में शनिवार को दिन भर बादल छाए रहे। 
हालांकि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। शिमला में शनिवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। धर्मशाला में अधिकतम तापमान 14.8, ऊना में 21.6, नाहन में 18.2, सोलन में 21.5, सुंदरनगर में 16.5, भुंतर में 14.0, कल्पा में 6.6, बिलासपुर-हमीरपुर में 22.0, कांगड़ा में 19.6 और मंडी मे 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Related Articles

Back to top button