अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान कर रहा अरब सागर में युद्धाभ्यास, भारत ने भी उतारे अपने जंगी जहाज

पाकिस्तान इन दिनों अरब सागर में बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास कर रहा है। इसमें पाकिस्तानी नौसेना के कई युद्धपोत और पनडुब्बियां हिस्सा ले रही हैं। पाक नौसेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत ने भी अपनी पश्चिमी सीमा पर जंगी जहाज और सर्विलांस एयरक्राफ्ट तैनात कर दिया है। अगले कुछ दिनों तक चलने वाले इस नौसेनिक अभ्यास में पाक नौसेना अपनी युद्धक क्षमताओं को आंकेगी। वहीं भारतीय सर्विलांस एयरक्राफ्ट और पनडुब्बियां पाक नौसेना की हर हरकत पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। जिसके बाद से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में स्थित आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए एयर स्ट्राइक की थी। 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के भारत के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान सीमा पर लगातार सैन्य तैनाती को बढ़ा रहा है। इसके अलावा वह इस मुद्दे के नाकाम अंतराष्ट्रीयकरण की कोशिशों में भी लगा हुआ है। हालांकि पाक प्रधानमंत्री ने खुद ही स्वीकार किया है कि वह कश्मीर मामले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में नाकाम साबित हुए हैं।

जानिए भारत और पाकिस्तान की नौसैनिक ताकत

ग्लोबल फायरपावर की सालाना सैन्यशक्ति के मामले में 137 देशों की सूची में भारत जहां चौथे स्थान पर काबिज है वहीं पाकिस्तान का नंबर 15वां है। बात अगर दोनों देशों की नौसेना के बीच किया जाए तो कुछ ऐसी स्थिति बनती है।

 

भारत पाकिस्तान
कुल नौसैनिक संपत्ति  295 197
एयरक्राफ्ट कैरियर 01 00
फ्रिगेट्स 13 09
डिस्ट्रॉयर 11 00
कॉरवेट्स 22 00
पनडुब्बी 16 05
निगरानी नौका 139 11
बारूदी सुरंग नाशक 01 03

Related Articles

Back to top button