अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में इस रिक्शा चलने वाले इस शख्स के खाते से हुआ 3 अरब का लेनदेन

पाकिस्तान में एक रिक्शा चालक उस वक्त हैरान रह गया, जब उसके खाते से 2.25 करोड़ डालर (करीब तीन अरब पाकिस्तानी रुपये) के लेनदेन की बात सामने आई। बेटी की साइकिल के लिए सालभर में बमुश्किल 300 रुपये जुटा पाने वाले रिक्शा चालक मोहम्द राशिद के साथ हुए इस वाकये को मनी लॉन्ड्रिंग का बड़ा मामला माना जा रहा है। पाकिस्तान में लोगों की जानकारी के बिना उनके नाम वाले खातों से करोड़ों के लेनदेन के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे मनी लॉन्ड्रिंग का बड़ा जाल माना जा रहा है।

पाकिस्तान में इस रिक्शा चलने वाले इस शख्स के खाते से हुआ 3 अरब का लेनदेन

नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस तरह के भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने और देश से बाहर भेजे गए अरबों रुपये वापस लाने की बात कही है। सरकार के इन दावों के बीच इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इसी तरह की एक घटना का शिकार हुए 52 साल के आइसक्रीम विक्रेता मोहम्द कादिर ने कहा, ‘मैंने कभी बैंक में जाकर नहीं देखा है। लेकिन यह मामला सामने आने के बाद से अक्सर पड़ोसी मेरा मजाक बनाते हैं।

मुझे यह भी डर लगता है कि कोई आपराधिक गिरोह अरबों का मालिक समझकर मेरा अपहरण न कर ले।’ सितंबर में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित आयोग के मुताबिक, फर्जी बैंक खातों के जरिए कम से कम 40 करोड़ डालर का लेनदेन हुआ है। इसमें करीब 600 कंपनियों और लोगों के शामिल होने का अनुमान है।

Related Articles

Back to top button