अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में पानी की किल्लत से पैदा हो सकते हैं अकाल जैसे हालात, विशेषज्ञों ने किया आगाह

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अगर समय रहते पानी की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वहां अकाल जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने इसको लेकर पाकिस्तान को आगाह किया है। जियो न्यूज की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो पानी की कमी के कारण पूरे पाकिस्तान में अकाल जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, कम वर्षा के कारण नदियों के सूख जाने के बाद देश में पानी की कमी ने खतरे की घंटी बजा दी है।

सूत्रों का हवाला देते हुए, जियो न्यूज ने बताया कि देश में प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता 1,100 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष है – जो खतरनाक रूप से कम है – जबकि पंजाब में भूजल खींचने के लिए 600 फीट की गहराई तक जाना पड़ता है। पहले 50 फीट की गहराई तक ही जाना पड़ता था। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि हर साल खरीफ और रबी की फसलों में 45 प्रतिशत तक पानी की कमी होती है, जबकि लाहौर सहित पूरे पंजाब के छोटे और बड़े शहरों में भूजल स्तर गिरना शुरू हो गया है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जल विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर नए जलाशय नहीं बनाए गए और पानी की बर्बादी नहीं रुकी तो पाकिस्तान को अकाल जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा। जल विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ती जनसंख्या, जल हानि और जलवायु परिवर्तन के कारण अधिकारियों को तत्काल सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा अकाल पड़ना तय है।

इस बीच पाकिस्तान इंजीनियरिंग कांग्रेस के अध्यक्ष अमजद सईद ने कहा कि आने वाले दिनों में पानी की समस्या और गंभीर हो सकती है। इससे पहले, मार्च के महीने में, वाशिंगटन स्थित एक पत्रिका के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को पानी की गंभीर कमी का सामना करने वाले देशों की सूची में तीसरे स्थान पर रखा है।

Related Articles

Back to top button