अन्तर्राष्ट्रीय

पाक: तो क्या अब शरीफ की कुर्सी पर होगा बेगम कुलसुम का कब्ज़ा?

नवाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद उनकी खाली हुई सीट पर रविवार को चुनाव होने जा रहा है। इस चुनाव में उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) से उनकी पत्नी कुलसुम नवाज लाहौर संसदीय क्षेत्र से मैदान में हैं।पाक: तो क्या अब शरीफ की कुर्सी पर होगा बेगम कुलसुम का कब्ज़ा?
लेकिन भ्रष्टाचार के मामलों में अदालत की ओर से दोषी पाये जाने के बावजूद नवाज परिवार का करिश्मा जनता में कम नहीं हुआ है। बातचीत में स्थानीय लोग भ्रष्टाचार के मामलों से नाराज तो लगते हैं, लेकिन जब चुनाव की बात आती है तो उनकी पसंद नवाज खानदान ही है।

पाकिस्तान का पंजाब
आम लोगों का कहना है कि भ्रष्टाचार के मामले से नवाज शरीफ देर-सबेर उबर जाएंगे। पंजाब पाकिस्तान का आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा प्रांत है और उनकी पार्टी का इस इलाक़े में खासा दबदबा है। स्थानीय लोग भी मानते हैं कि भले ही नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के मामलों में फंस गए हैं लेकिन उन्होंने पंजाब और लाहौर के विकास में काफी योगदान किया है।

शायद यही वजह है कि इस चुनाव में भ्रष्टाचार कोई बड़ा मुद्दा नहीं बन पाया है। जब प्रधानमंत्री पद से शरीफ हटे थे तो कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री पद उन्हें सौंपा जाएगा। उनकी सीट से उनके भाई शाहबाज शरीफ को खड़ा करने की बात भी हुई थी। लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने शरीफ के वफादार शाहिद खकान अब्बासी को प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंप दी।

इससे ये नवाज शरीफ और उनके भाई के बीच अनबन की भी चर्चा उठी। शाहनवाज अशरफ इस समय पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं और अगर इस चुनाव में खड़े होते तो उन्हें मुख्यमंत्री पद छोड़ना होता और इसका मतलब है कि अपने गढ़ में ठीक ठाक चल रही सरकार के लिए मुश्किल खड़ा करना।

चुनाव प्रचार
इसीलिए पार्टी नेता इसे बहुत समझबूझ कर उठाया गया कदम मानते हैं। चूंकि नवाज की पत्नी कुलसुम नवाज को गले का कैंसर हुआ है और उनका इलाज चल रहा है इसलिए चुनाव प्रचार की सारी जिम्मेदारी मरियम नवाज को दी गई है। मरियम नवाज बहुत तेज तर्रार नेता हैं और पंजाब में उनकी लोकप्रियता भी है।

सोशल मीडिया पर भी उनके फॉलोवर्स की अच्छी खासी संख्या है। उनकी तुलना, भूतपूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो से की जाती है। इसलिए कुलकुम नवाज की गैर मौजूदगी में भी उनके चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं रखी जा रही है।

Related Articles

Back to top button