अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पाक भूकंप में मरने वालों की संख्या २६४

pakदक्षिण पश्चिम पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर आज २६४ हो गई है। सैनिक और बचाव दल के लोग हजारों जमींदोज मकानों के मलबों को हटाने के काम में लगे हुए हैं।
बलूचिस्तान के गृह सचिव असद गिलानी का कहना है कि ७.७ की तीव्रता के भूकंप में २६४ लोग मारे गए। अकेले अवरान जिले में ही २०८ लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि ४०० से अधिक लोग घायल हुए हैं तथा मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि दुर्गम इलाके और सड़कों के अभाव में बचाव दल बलूचिस्तान के कई दूरदराज के इलाकों आज नहीं पहुंच पाये। शुरुआती अनुमानों के अनुसार भूकंप में ३००,००० से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बहुत सारे लोगों तक खाना, पानी तथा रहने की सुविधा नहीं पहुंचायी जा सकी है। उन्होंने कहा कि गर्म मौसम के कारण स्थिति ज्यादा विकट हो गई।
बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलूच ने कल अवारान और पांच अन्य जिलों में आपात स्थिति घोषित की। राहत एवं बचाव कार्य में सेना और फ्रॉंटियर कॉर्प के १००० से अधिक जवान तैनात हैं। सैन्य अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाको में और सैनिकों को भेजा जा रहा है। बड़ी संख्या में लोगों को मकानो के मलबों से निकाला गया। घायलों को सेना औरफ्रॉंटियर कोर के चिकित्सकों ने चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराई।

Related Articles

Back to top button