अद्धयात्म

पाना चाहते हैं मोक्ष तो कार्तिक महीने में करें ये काम, हमेशा बनी रहेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

दोस्तों आप सभी लोगों को यह बात मालूम होगी कि शरद पूर्णिमा के साथ ही कार्तिक महीने की शुरुआत हो जाती है। कार्तिक महीने की शुरुआत के होने के साथ ही कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। इसके साथ ही साथ कई पर्व त्यौहार भी मनाई जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि कार्तिक महीने में अगर आप प्रतिदिन अपने घर की छत पर अपनी ऊंचाई के बराबर में दीपक जलाते हैं तो ऐसे में आप के ऊपर माता लक्ष्मी और भगवान इंद्र की कृपा बरसने शुरू हो जाती है। माता लक्ष्मी और भगवान इंद्र की कृपा बरसने की वजह से लोगों को अज्ञात भय से भी निजात मिल जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ साधारण से काम के बारे में बताने वाले हैं जिसे कार्तिक महीने में करने से आपके ऊपर हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन से काम करने से आपके जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी तो चलिए बताते हैं आपको उस काम के बारे में…

कार्तिक के महीने में अगर आप तुलसी और भगवान विष्णु की प्रतिमा के निकट घी के दीपक जलाते हैं तो ऐसे में आपको अच्छे फल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही साथ भगवान विष्णु और तुलसी की उपासना कार्तिक के महीने में करने से लोगों को और सीमित फल की भी प्राप्ति हुआ करती है।

कार्तिक महीने में तुलसी पूजन का एक विशेष महत्व हुआ करता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप कार्तिक महीने में विधि विधान से तुलसी की पूजा करते हैं तो ऐसे में आपको इसका फल आने वाले वक्त में मिलता है।

धर्म के जानकारों के मुताबिक कार्तिक मास मनुष्य के लिए मोक्ष का द्वार होता है। ऐसा कहा जाता है कि कार्तिक महीने में जो कोई व्यक्ति भगवान कि दिल से आराधना किया करता है और भगवान के चरणों में अपना ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करता है उन लोगों को हमेशा मोक्ष की प्राप्ति होती है।

कार्तिक महीने में ईश्वर की कृपा लोगों के ऊपर सबसे अधिक हुआ कहती है। ईश्वर की कृपा सबसे अधिक होने की वजह से लोगों को देवी देवताओं का आशीर्वाद भी बहुत ही जल्द प्राप्त हो जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कार्तिक महीने में धार्मिक कार्य और शास्त्रीय उपाय आजमाने से लोगों के जीवन में होने वाले तरह-तरह की कष्ट हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं।

कार्तिक महीने में तुलसी के पौधे का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। इसके साथ ही साथ ऐसा कहा जाता है कि कार्तिक के महीने में जो कोई व्यक्ति जमीन के ऊपर सोता है उस व्यक्ति के जीवन से विलासिता दूर हो जाया करती है। विलासिता के दूर होने की वजह से मनुष्य को जीवन में तरह तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

Related Articles

Back to top button