जीवनशैली

पार्टनर का भी हो सकता है अतीत, इसलिए कभी न करें ये काम वरना रिश्ता में आएगी दरार

प्यार का रिश्ता बेहद खूबसूरत होता है। ऐसे में अगर यह रिश्ता शादी के बंधन में बंध जाए तो फिर कहने ही क्या, क्योंकि आज के समय में हर कोई यहीं चाहता है कि उसे अपना मनचाह प्यार मिले। पर ऐसा सबके साथ नहंी होता है। शादी के बंधन में पड़ते ही लडक़ा हो या लडकी दोनों की जिंदगी में बेहद बदलावा आने लगते है। एक दूसरे की जिम्मेदारियों को समझने लगते है। जिससे रिश्ता प्यार के साथ मजबूूती से आगे बढ़ सके। शादी से पहले हर कपल अपनी जिंदगी में अपनी मर्जी के मालिक होते थे, पर ऐसा शादी के बाद होना संभव नहीं क्योंकि इस रिश्ते में आने के बाद एक दूसरे की प्रति जिम्मेदारियों को सही तरह से निभाना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आपकी भी नई नई शादी हुई तो आज हम आपकों ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपका ये रिश्ता जिंदगी भर के लिए मजबूत रहेगा।

यह सच्चाई है कि शादी से पहले हर कोई अपनी मर्जी का मालिक होता है। अपने हिसाब से जिंदगी को जीना पसंद करता है, पर इस बंधने में पडऩे के बाद आप अपने पार्टनर की पसंद और नापंसद का भी ख्याल रखें, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होने से रिश्ते में कई तरह की गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं।

नई नई शादी होने पर पार्टनर को समझने में टाइम लगता है। लव मैरिज में एक दूसरे के बारे में पहले से बेहद जानकारी होती है, पर अगर आपकी शादी आपके मनचाह प्यार से नहीं हुई तो आप अपनी जिंदगी में आने वाले पार्टनर को समझने की कोशिश करें। इससे आप आगे की जिंदगी को और भी खुशहाल बना सकते है। क्योंकि आज के समय में हर किसी का अतीत होता है, ऐसे में हो सकता है उनका भी कोई अतीत हुआ होगा, तो इसका मतलब यह नहीं कि वह आपसे प्यार नहीं करती है। ऐसे में कभी भी पार्टनर के अतीत के बारे में बार जानने की कोशिश न करें, साथ ही इन बातों को लेकर ताने भी नहीं मारे। बल्कि रिश्ते में जुडऩे के बाद अतीत को भूलकर वर्तमान और भविष्य के बारे में सोचें।

इसी तरह नई जिंदगी और नए लोगों के साथ एडजस्ट करने में हर किसी को थोड़ा टाइम लगता है। ऐसे में अगर आपको एक दूसरे की कोई बात पसंद नहीं है तो गुस्सा करने की जगह शांत रहकर किसी भी समस्या का हल निकालने की कोशिश करें, क्योंकि गुस्सा करने से कोई भी समस्या बड़ा रूप ले सकती है। पति और पत्नी का रिश्ता बेहद महत्वपूर्ण होता है ऐसे मेें कभी भी अपने पार्टनर की तुलना ऐसे इंसान से न करें,जो उन्हे बेहद बुरा लगता हों, बल्कि उन्हे एहसास दिलाए आप जैसे भी आपके लिए बेस्ट है। इस रिश्ते में नोक झोंक होना आम बात है, जो दुनिया के हर कपल में देखने को मिलती है। ऐसे में इन छोटी मोटी नोक झोंक को भूलकार अपने रिश्ते की तरफ ध्यान देना चाहिए। जिससे आपकी जिंदगी खुशनुमा हो जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button