राज्य

पीएम नरेंद्र मोदी की सभा के लिए 1.70 लाख स्क्वायर फीट में लगेगा पंडाल

pm-hajipur_1457329649हाजीपुर.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के लिए सभास्थल की तैयारियों का जायजा लेने रविवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान तेरसिया दियारा पहुंचे। तेरसिया के छौकिया में पासवान दिन के करीब एक बजे अपने दल बल के साथ पहुंचे। वहां पहले से मौजूद बीजेपी सहित एनडीए के कई नेता, ईसी रेलवे के जीएम एके मित्तल के साथ रेल अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। एनडीए के नेताओं और रेलवे के अधिकारियों के साथ पासवान ने सभा की तैयारियों के संबंध में पूछताछ की।
 
25 हजार कुर्सियां लगेंगी
रांची से आए कारीगर सभा स्थल पर स्टेज के बाद लगभग 1.70 लाख स्क्वायर फीट में पंडाल बनाएंगे। पंडाल की व्यवस्था मौसम में आई तेज गर्मी के कारण किया गया है। पंडाल में लोगों के बैठने के लिए लगभग 25 हजार कुर्सियां भी मंगाई जा रही है। हाजीपुर में किसी टेंट हाउस के पास इतनी संख्या में कुर्सियां नहीं हैं, इसलिए पटना, सोनपुर और आसपास के इलाकों से संपर्क किया जा रहा है।
 
लाख से ज्यादा लोगों के जुटने की उम्मीद
अनुमान के मुताबिक सभा स्थल पर एक लाख से ज्यादा लोगों के जुटने की उम्मीद है। इस वजह से प्रधान मंत्री को स्टेज पर देखना सभी लोगों के लिए संभव नहीं है। इसी वजह से सभा स्थल पर काफी संख्या में एलईडी टीवी लगाए जा रहे हैं ताकि सभी लोगों को प्रधानमंत्री का भाषण सुनाई और दिखाई दे सके।
 
ट्रेन गुजरने का लाइव टेलिकास्ट
जीएमएके मित्तल ने मंत्री रामविलास पासवान को कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि पहलेजा दीघा रेल पुल को जिस वक्त प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे, उस वक्त पुल से गाड़ी गुजरने का लाइव टेलिकास्ट सभा स्थल पर होगा।
 
इन योजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास
पीएम दीघा पहलेजा का 4.56 किलोमीटर लंबे पुल और इसके लिए बिछाए गए 27.35 किलोमीटर रेल लाइन को रिमोट के जरिए राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मुंगेर में गंगा नदी पर 2274 करोड़ की लागत से बने रेल सह सड़क पुल पर मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे। वहीं मोकामा-सिमरिया के बीच गंगा नदी पर 1491 करोड़ की लागत से स्वीकृत रेल पुल का भी शिलान्यास करेंगे।
 
कार्यक्रम स्थल पर जाने वाली सड़क का निर्माण शुरू
हाजीपुर-पटना नेशनल हाइवे से तेरसिया जाने वाली सड़क काफी समय से खराब थी। पीएम के कार्यक्रम के लिए युद्धस्तर पर सड़क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए काफी संख्या में डंपर, जेसीबी और रोड रोलर लगाया गया है।

Related Articles

Back to top button