उत्तर प्रदेशलखनऊ

पीएम मोदी की अपील का असर : प्रो. एस.पी. सिंह को भेंट की प्रेरणादायी पुस्तकें

लखनऊ विवि. के कुलपति प्रो. एसपी सिंह को प्रेरणादायी पुस्तकें भेंट करते समाजसेवी पी.के. सिंह, साथ में हैं शिक्षाविद डा. जगदीश गांधी

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.पी. सिंह को लखनऊ में आयोजित एक समारोह में समाजसेवी प्रदीप कुमार सिंह ने तेजज्ञान फाउण्डेशन, पुणे के संस्थापक सरश्री द्वारा लिखित ‘शान्ति की शक्ति आपका लक्ष्य’ तथा प्रसिद्ध शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी द्वारा लिखित ‘मुक्ति का एक ही मार्ग’ ने सादर सहित भेंट की। इस अवसर पर प्रसिद्ध शिक्षाविद् तथा सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गांधी भी उपस्थित थे। ज्ञातव्य हो कि प्रधानमंत्री मोदी की देशवासियों से पुस्तक उपहार स्वरूप भेंट करने की अपील से प्रेरित होकर समाजसेवी प्रदीप कुमार सिंह लखनऊ तथा उसके आसपास के जिलों में हजारों की संख्या में प्रेरणादायी तथा ज्ञानवर्धक पुस्तकें अब वितरित कर चुके हैं।
प्रो. एस.पी. सिंह एक प्रसिद्ध शिक्षाविद् और अनुभवी प्रशासक हैं। प्रो. सिंह ने लखनऊ विश्वविद्यालय से इकोनामिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की उच्च शिक्षा ग्रहण की। आपको इसके बाद ग्रामीण विकास पर पीएचडी डिग्री से सम्मानित किया गया। आपको उच्च शिक्षा का 40 सालों का लम्बा अनुभव है। आपने लखनऊ के नेशनल पोस्ट ग्रेचुएट कालेज में लगभग 26 वर्षों तक प्रिंसिपल का दायित्व कुशलतापूर्वक निभाया। आपने इस कालेज को लखनऊ को एक अत्यन्त बेहतरीन पोस्ट ग्रेजुएशन शिक्षा का केन्द्र बनाया। विश्वविद्यालय के तथा राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न अतिमहत्वपूर्ण शैक्षिक समितियों के सम्मानीय सदस्य, समन्वयक और विशेषज्ञ रहे हैं। आपने 2 शोध परियोजनाओं को निष्पादित किया है और पीएचडी के लिए 10 अनुसंधान छात्रों का मार्गदर्शन किया है। आपके अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं में 33 शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं और आपने 8 पुस्तकें लिखी हैं। ये किताबें प्रासंगिक विषयों जैसे कृषि, अर्थशास्त्र, आर्थिक विचार और विकास से संबंधित हैं।
एस.पी. सिंह की सर्वाधिक रुचि के क्षेत्रों, में उच्च शिक्षा में ग्रामीण विकास प्रशासन और अर्थशास्त्र के सिद्धांत, मुख्य हैं। आपको छह अत्यन्त महत्वपूर्ण सरकारी और गैर-सरकारी पुरस्कारों और फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। छह अकादमिक संस्थानों के फैलो हैं। आप कई राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय स्तर की महत्वपूर्ण सेमिनार्स, कार्यशालाओं में संरक्षक, आयोजक एवं की नोट स्पीकर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय अकादमिक एक्सपोजर के लिए आपने पेरिस, ब्रसेल्स, लक्समबर्ग आदि अनेक देशों का दौरा किया है। प्रो. एस.पी. सिंह का उच्चकोटि के शैक्षिक और प्रशासनिक गतिविधियों का व्यापक अनुभव हैं। आपने शैक्षणिक संस्थान में व्यावसायिक पाठयक्रम, बुनियादी ढांचे और कला के विकास के लिए अनुकरणीय उपलब्धियां प्राप्त की हैं। प्रोफेसर एस.पी. सिंह लखनऊ विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कालेजों को नेशनल पीजी कालेज की तरह ही गुणात्मक तथा जीवन मूल्यों की शिक्षा के साथ चरम ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रयत्नशील है।

Related Articles

Back to top button