स्वास्थ्य

पीक एक्सरसाइज के दौरान मास्क पहनना ठीक है: अध्ययन

न्यूयॉर्क: जिम जाने के लिए बेताब हैं, लेकिन मास्क के साथ वर्कआउट करने को लेकर चिंतित हैं? एक अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम करते समय मास्क पहनना, एन 95 और कपड़े का मुखौटा दोनों, सुरक्षित और प्रभावी है।

आराम के दौरान या दैनिक जीवन की गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना सुरक्षित और प्रभावी होने की सिफारिश की जाती है, जिससे व्यक्ति-से-व्यक्ति के हवाई संचरण के जोखिम को कम करने के लिए SARS-Cov-2, वायरस के कारण कोविड -19।

अमेरिका के ओहियो में क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं की एक टीम ने परीक्षण किया कि क्या व्यायाम तनाव परीक्षण (ईएसटी) के दौरान चरम थकावट के दौरान मास्क पहनना चिकित्सकीय रूप से संकेतित सुरक्षा चिंताओं को भड़काता है।

परीक्षण में प्रत्येक प्रयोगात्मक परिस्थितियों में ट्रेडमिल ईएसटी में 20 कभी धूम्रपान न करने वाले, जाहिरा तौर पर स्वस्थ, मनोरंजक रूप से सक्रिय पुरुष (11) और महिलाएं (9) शामिल थे: नो मास्क, एन 95 (3 एम, 8200, एन 95 रेस्पिरेटर), और क्लॉथ मास्क (बोको) गियर PM2.5 सक्रिय कार्बन फिल्टर)।A

जामा नेटवर्क ओपन में ऑनलाइन प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि मास्क के साथ व्यायाम करने में असुविधा होती है, लेकिन इससे कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है।

क्लीवलैंड क्लिनिक में ऑर्थोपेडिक्स विभाग के स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर के मैथ्यू काम्पर्ट ने कहा, “इस क्रॉसओवर परीक्षण में पाया गया कि चरम व्यायाम पर कथित श्वास प्रतिरोध विशिष्ट और महत्वपूर्ण रूप से ऊंचा हो जाता है जब ईएसटी मास्क पहने हुए किया जाता है।”

“मास्क के साथ ईएसटी प्रदर्शन करने से बिना मास्क की तुलना में कम शिखर VIO2 और हृदय गति प्राप्त हुई। हालांकि, प्रत्येक प्रायोगिक स्थिति के परिणामस्वरूप चरम व्यायाम मूल्य होते हैं जो आम तौर पर सामान्य सीमा के भीतर रहते हैं, और चिकित्सकीय रूप से संकेतित सुरक्षा चिंताओं के कारण कोई ईएसटी आवश्यक समाप्ति नहीं है।

“इस प्रकार, हालांकि यह संभव है कि मास्क पहनने से व्यायाम क्षमता पर एक शारीरिक प्रतिबंध लगा हो, इस तरह की संभावना की नैदानिक ​​​​प्रासंगिकता इन आंकड़ों द्वारा समर्थित नहीं है,” उन्होंने कहा।

जैसा कि अध्ययन में पुरानी बीमारी या हृदय या फेफड़ों की समस्याओं वाले लोगों को शामिल नहीं किया गया था, शोधकर्ताओं ने सिफारिश की कि अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग अपने डॉक्टर से मास्क के साथ या बिना व्यायाम करने के बारे में बात करें।

Related Articles

Back to top button