स्वास्थ्य

पीरियड्स के दर्द में ऐसे करें प्याज का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

प्याज लगभग हर घर में यूज होता है। इसमें झाईंयों को दूर करने का ही गुण नहीं बल्कि बालों से जुड़ी हर समसया का हल है। स्किन डिजीज, पीरियड्स में होने वाले दर्द या यूरिन से जुड़ी दिक्कतों में भी ये बहुत काम आता है।

आप यदि प्याज नहीं खाते तो भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्याज का रस प्रभावित जगहों पर लगाना होता है। प्याज के रस में बहुत से औषधिय गुण छुपे हैं। प्याज का बीज को कलौंजी कहा जाता है।

प्याज का बीज यानी कलौंजी भी बहुत सी समस्याओं का इलाज करता है। प्याज के रस में विटामिन ए, बी6, सी और ई के अलावा प्रचुर मात्रा में सल्फर, क्रोमियम, सोडियम, पोटैशियम, आयरन होता है।

पीरियड्स में होने वाले दर्द में प्याज के रस को शहद के साथ पीना बहुत लाभ देता है। इसके अलावा यूरिन से रिलेटेड किसी भी तरह की दिक्कत में प्याज के रस में नींबू मिला कर पीना चाहिए। किडनी में स्टोन हो तो एक चम्मच प्याज के रस में चीनी मिलाकर पिएं।

प्याज के रस को खट्टी दही में मिला कर लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है। स्किन डिजीज में प्याज के रस को हल्दी मिला कर लगा लें, बहुत फायदा होगा। यदि चेहरे पर झाईंया हो तो आप प्याज को प्रभावित जगहों पर रगड़ें या रस लगा लें। इसमें मौजूद सल्फर दाग को हल्का करता है।

Related Articles

Back to top button