स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए अकेले में खाना स्वाथ्य के लिए खराब

ज्यादा मोटापे से ग्रस्त मिले ऐसे पुरुष

लंदन(एजेंसी)। साउथ कोरिया की राजधानी सोल में की गई एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि अकेले भोजन करना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है खासकर यदि आप एक पुरुष हैं। रिसर्च में पाया गया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा गंभीर बीमारी पाई गई और वे ज्यादा मोटापे से ग्रस्त मिले।

पुरुषों के लिए अकेले में खाना स्वाथ्य के लिए खराब

अकेले खाना खाना से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कलेस्ट्रॉल के साथ बढ़े हुए मेटाबॉलिक सिंड्रोम को भी दावत दी जाती है। शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं में अकेलेपन और स्वास्थ्य के बीच संबंध का भी अध्ययन किया। दक्षिण कोरिया के सोल में डांगगुक विश्वविद्यालय, इल्सान अस्पताल की ओर से करीब 8 हजार वयस्कों का अध्ययन किया गया और उनसे पूछा गया कि वे कब और कितनी बार अकेले खाना खाते हैं। यह रिसर्च मोटापे और अकेलेपन के बीच संबंध पर आधारित था।

अध्ययन में पाया गया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में 45 प्रतिशत में मोटापा बढ़ा जबकि 64 प्रतिशत लोगों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम पाया गया। महिलाओं की बात करें तो अकेले खाना खाने वाली महिलाओं में से सिर्फ 29 प्रतिशत महिलाओं में ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या पायी गई। संयुक्त राज्य की जनगणना के मुताबिक 2013 के बाद से 27% से अधिक जनसंख्या अकेले रहती है। अमेरिका में 15 प्रतिशत महिलाएं अकेले रहती हैं लेकिन पुरुषों में अकेलेपन के साइड इफेक्ट ज्यादा पाए गए। ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने माना की अकेले रह रहे पुरुषों में मृत्यु का जोखिम 45 प्रतिशत बढ़ जाता है। अकेले रहते हुए लोग खुद को समाज से कटा महसूस करते हैं।

Related Articles

Back to top button