जीवनशैली

पुरुषों के लिए इजाद हुआ गर्भनिरोधक टीका!नसबंदी से मिलेगी छुट्टी,

imagesन्यूयार्क।

सिर्फ एक टीके से अब आपको दूसरे गर्भनिरोधक चीजों का इस्तेमाल करने से छुट़्टी मिलेगी। जी हां शोधकर्ताओं ने एक ऐसा टीका विकसित किया, जिसे साल में एक बार लगवाना होगा। इसे लगवाने के बाद कंडोम की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह एक अच्छी खबर है, इससे महिलाओं को अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिलेगा। गौरतलब है कि कंडोम के ठीक तरह से प्रयोग के बावजूद सालाना 18 फीसदी गर्भवस्था दर देखी गई है।

images (1)वेसलजेल टीका होगा कारगर

नसबंदी के अलावा अभी तक पुरुषों के लिए ऐसा कोई गर्भनिरोधक नहीं था, जो सटीक और स्थायी हो। अब ये टीका इजाद होने से पुरुषों के लिए बेहतर रहेगा। इससे नसबंदी नहीं करानी पड़ेगी। टीके के लिए खरगोशों पर अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका असर एक साल तक रहता है। शोध प्रमुख व अमेरिका के शिकागो स्थित इलीनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर का कहना है,  खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर थे। वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है, जो काफी लंबे समय तक बना रहता है। इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

जल्द इंसान पर होगा परीक्षण

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा। वेसलजेल नाम के इस टीके को अमेरिका की एक गैरसरकारी संस्था पारसेमस फाउंडेशन ने विकसित किया है।  2017 तक ये मार्केट में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Back to top button