दिल्लीराज्य

पुलिस का दावा, कन्हैया ने किया था JNU में कार्यक्रम का आयोजन

jnu-kanhaiya-kumar-56c398482c8e5_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/ दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि जेएनयू परिसर में आयोजित जिस कार्यक्रम में देशविरोधी नारे लगाए गए थे, उसमें जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार न सिर्फ शामिल हुआ था बल्कि उसका आयोजन भी किया था।

पुलिस ने हाईकोर्ट के समक्ष कन्हैया की जमानत अर्जी पर आपत्ति करते हुए जांच रिपोर्ट में यह बात कही है। न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी के समक्ष पेश 13 पृष्ठों की जांच रिपोर्ट में पुलिस ने दावा किया है कि 9 फरवरी को जेएनयू में आयोजित कार्यक्रम में कन्हैया और अन्य आरोपियों के अलावा कुछ विदेशी तत्वों की भी मौजूदगी थी और उन्होंने अपनी पहचान छिपाने के लिए अपने चेहरे ढक रखे थे।

जांच के दौरान मौके पर मौजूद कई प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज किए गए।

यह बात निकलकर आई है कि आरोपी कन्हैया ने उस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था और अन्य आरोपियों की सहमति से उसने कार्यक्रम का आयोजन किया था।
रिपोर्ट में पुलिस ने कहा कि वह कन्हैया, उसके सहआरोपी और अपने चेहरे को ढक कर पहचान छिपाने वाले बाहरी लोगों के बीच संबंधों की जांच कर रही है।

ऐसे में यदि याचिकाकर्ता को जमानत दी गई तो जांच की दिशा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना का असंपादित फुटेज वह फुटेज नहीं है जिसके साथ छेड़छाड़ को लेकर विभिन्न तबकों में बहस चल रही है।

पुलिस के अनुसार उसे असंपादित वीडियो फुटेज एक निजी चैनल से प्राप्त हुआ। इतना ही नहीं जांच के लिए एक मात्र वीडियो फुटेज नहीं है बल्कि अन्य साक्ष्य भी हैं।
पुलिस ने तर्क रखा कि कन्हैया ने पूछताछ के दौरान सहयोग नहीं किया और जमानत पर रिहा होने के बाद वह उसी तरह का अपराध कर सकता है। याचिकाकर्ता कन्हैया और सहआरोपी के देशद्रोही कृत्य के बाद कथित राष्ट्रविरोधी नजरिया देश के अन्य हिस्से में फैल रहा है।

अफजल गुरु की शहादत के सम्मान में जुलूस निकालने की घटनाएं सामने आई हैं। यदि कन्हैया को जमानत दी गई तो इससे भारत विरोधी आंदोलनों को बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button