उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

पूर्ण टीकाकरण कराकर बच्चों और महिलाओं को स्वस्थ बनाएं : अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय मंत्री ने राजधानी में प्रारम्भ किया इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान

लखनऊ। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान प्रधानमंत्री के वरीयता कार्यक्रमों में से एक है, देश के 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों का पूर्ण टीकाकरण दिसम्बर, 2018 तक कराने का लक्ष्य रखा गया है ताकि कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटा न रह जाये। उन्होंने सभी प्रदेश वासियों से अपील की कि इस अभियान में अपने बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगवाकर स्वस्थ बनाएं। श्रीमती पटेल रविवार को राजधानी में गहन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ के अवसर पर बोल रही थी । उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य पूरे देश के सभी बच्चों को समय बद्ध तरीके से टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लाना है । कार्यक्रम के तहत बच्चों को जानलेवा बीमारियों से लड़ने के लिए लगाए जाएंगे और गर्भवती माताओं का भी टीकाकरण किया जाएगा । अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की समीक्षा की और इसकी सफलता को देखते हुए निर्देश दिया कि वर्ष 2018 के अंत तक 90 प्रतिशत तक टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाए । उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत 24 राज्यों के 173 जिलों और 17 शहरी क्षेत्रों की पहचान की गई है इसमें 52 जिले और आठ शहरी क्षेत्र उत्तर प्रदेश के हैं।

प्रदेश की परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण पर हुए सर्वे में यह पाया गया था कि बहुत से बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। भारत सरकार ने देश के ऐसे 118 जनपदों, 17 शहरी क्षेत्रों और 2 पूर्वोत्तर जनपदों की पहचान की है, जिनमें उत्तर प्रदेश के 52 जनपद और आठ शहरी क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों में अगले चार महीनों तक प्रत्येक माह सात दिनो का सघन मिशन इन्द्र धनुष कार्यक्रम चलाकर टीकाकरण से वंचित बच्चों को जीवन रक्षक वैक्सीन दी जायेंगी। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि अभियान की सफलता से उत्तर प्रदेश के अन्दर शिशु मृत्युदर में बहुत बड़ा सुधार आने वाला है। प्रदेश के अन्दर शिशु मृत्यु दर कम होने से इसका सीधा असर पूरे देश पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक कम से कम 60 लाख बच्चों तक पहुंचने की योजना बनाई गई है। इसके लिए गांव, शहर और जनपद चिन्हित किए गए हैं। सभी जनपदों में वैक्सीन एवं लाजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के अन्तर्गत शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जायेगा। अभियान के अन्तर्गत अक्टूबर, 2017 चरण में कुल 1,01,891 टीकाकरण सत्र लगाये जायेंगे। टीकाकरण कार्य के लिए 16627 ए0एन0एम0 तथा 5706 पर्यवेक्षक लगाये गये हैं।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशान्त त्रिवेदी, मिशन निदेशक, एन0एच0एम0 पंकज कुमार, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा0 पद्माकर सिंह, महानिदेशक, परिवार कल्याण डा0 नीना गुप्ता एवं समस्त संबंधित राज्य स्तरीय अधिकारियों तथा सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button