जीवनशैली

पेट की चर्बी घटाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

आजकल बदले हुए लाइफस्टाइल और वक्त बेवक्त अनहेल्दी फूड के सेवन से बड़ों के साथ बच्चे भी तेजी से मोटापे यानि पेट की चर्बी से परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से कई बार लोगों के बीच उपहास का पात्र बनना पड़ता है, तो कभी फिटिंग के मनपसंद कपड़े न पहन पाने का अफसोस रहता है। अगर आप भी पेट की बढ़ती हुई चर्बी या मोटापे की समस्या को कई कोशिशों के बाद भी खत्म करने में सफल नहीं हो पाएं हैं, तो आज हम आपको इसे पूरी तरह खत्म करने वाले घरेलू उपचार बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से बिना साइड इफेक्ट्स के अपनी पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में घटाकर एक पतला और फ्लैट टमी(पेट) पा सकते हैं।

पेट की चर्बी घटाने के लिए करें ये घरेलू उपचारजानिए पेट की चर्बी को घटाने के घरेलू उपचार

बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज करना
अगर आप पेट की चर्बी को घटाने के लिए कड़वी दवाईयों के सेवन से बचना चाहते है, तो ऐसे में आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी। इसके साथ ही फैट बढ़ाने वाले आलू चिप्स, तली-भूनी चीजों की जगह फलों और सब्जियों वाली हेल्दी और बैलेंस डाइट को फॉलो करना पड़ेगा।
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
अगर आप दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीते हैं। तो आप बिना किसी दवाई और एक्स्ट्रा मेहनत के ही अपनी पेट की चर्बी को आसानी से घटा सकती हैं।
क्योंकि ज्यादा पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। इसके साथ ही पानी के अधिक सेवन करने से शरीर के विषैले तत्वों को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। गुनगुने पानी का भी सेवन करना भी बेहद फायदेमंद रहता है।
नींबू और शहद का सेवन करें
अगर आपको पेट की चर्बी को तेजी से कम करना है, तो ऐसे में आप नींबू और शहद को गुनगुने पानी में सुबह खाली पेट पीएं। इससे आपके पेट की चर्बी घटने के साथ ही ये आपको फिट और एनर्जेटिक बनाने में भी मदद करता है।
दही का सेवन रहेगा फायदेमंद
अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना है चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी अनहेल्दी फूड और डेजर्ट(मीठा) खाने की आदत को बदलना पड़ेगा। फिर भी अगर आप मीठे में कुछ खाने का मन है, तो ऐसे में मीठे दही का सेवन करना चाहिए। इससे आपके पेट की चर्बी कम होने के साथ ही शरीर में मौजूद पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद मिलती है।
दालचीनी पाउडर से करें
चीनी या चीनी से बने मिठाईयां या डेजर्ट हमारे शरीर में शुगर की बीमारी के साथ ही हमारे पेट पर चर्बी यानि फैट को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अगर आप चीनी की जगह सुबह की चाय या कॉफी में दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करेंगें, तो इससे आपकी ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी साथ ही पेट की चर्बी को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button