स्वास्थ्य

पेट दर्द होने पर भूल कर भी ना खाएं ये 9 चीज़ें

पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि खराब खानपान या दूषित पानी पी लेने की वजह से भी कई बार पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

हालांकि पेट दर्द के अधिकतर मामलों में ठीक होने में बहुत कम समय ही लगता है लेकिन फिर भी जब आप पेट से जुड़ी किसी समस्या से पीड़ित हो तो उस दौरान भी अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन से पेट दर्द की समस्या और खराब हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको खाने पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पेट दर्द के दौरान कभी नहीं खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें : अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

रिफाइंड शुगर: ऐसी मीठी चीजें जिनमें रिफाइंड शुगर होता है उनके सेवन से आपका इन्सुलिन लेवल अचानक से बढ़ जाता है। जिसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है।

डेरी प्रोडक्ट : जब भी आपका पेट खराब हो या पेट में दर्द हो तो उस दौरान भूलकर भी दूध और पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट का सेवन ना करें। आंकड़ो के अनुसार लगभग दुनिया की आधी आबादी पहले से ही लैक्टोज इन्टालरन्ट है। इसका मतलब यह होता है कि लोगों में पहले से ही उस एंजाइम की कमी है जो डेरी प्रोडक्ट को आसानी से पचा सके। ऐसे में इन चीजों का सेवन आपका हाजमा खराब कर सकता है।

ये भी पढ़ें : 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

सोडा: कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि पेट खराब होने पर सोडा पीना चाहिए इससे पेट दर्द या हाजमा सही हो जाता है। जबकि ऐसा नहीं है सोडे में सिट्रिक एसिड और सोडियम बेंजोएट होता है और ये केमिकल पेट पर बुरा असर डालते हैं। इसके सेवन से आपको ऐसा लगता है जैसे आपका पेट भरा हुआ है और आपको बार बार डकार आती रहती है जोकि अपने आप में ही एक समस्या है। इसलिए अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो उस दौरान सोडे का सेवन न करें।

Related Articles

Back to top button