अन्तर्राष्ट्रीय

पेरिस जलवायु सम्मेलन में अमेरिकी विदेश मंत्री को धमकी

john-kerry-afp_650x400_81449847664पेरिस: पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर किसी समझौते पर पहुंचने से पहले विकसित और विकासशील देशों में ज़ोरदार टकराव देखने को मिला। शुक्रवार को जहां अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने धमकी दी कि अगर विकासशील देश विकसित देशों पर अधिक ज़िम्मेदारी उठाने और पैसे की मदद देने का दबाव बनायेंगे तो अमेरिका इस समझौते से खुद को दूर कर लेगा वहीं विकासशील देशों ने भी अमेरिका के रवैय्ये पर कड़ी आपत्ति जताई।

कैरी ने तीखे तेवर दिखाते हुये कहा कि समझौते के हर शब्द पर नुक़्ताचीनी नहीं हो सकती। इस धमकी के बाद कैरी सम्मेलन हॉल से बाहर निकल गये लेकिन चीन ने अमेरिका पर तगड़ा हमला किया। चीन ने विकासशील देशों की कमान संभालते हुये कहा कि कुछ देश अपनी ज़िम्मेदारी से भाग रहे हैं जो वार्ता की भावना के अनुकूल नहीं है।

भारत के जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैरी के जन्मदिन पर उन्हें एक लंबा चौड़ा गुलदस्ता भेजा लेकिन बाद में पत्रकारों से कहा कि पेरिस समझौते की कामयाबी इस बात पर निर्भर करेगी कि विकसित देश कितना लचीलापन दिखाते हैं। शनिवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे मसौदे का अंतिम ड्राफ्ट सभी देशों के सामने रखा जायेगा। मेजबान फ्रांस ने भरोसा जताया है कि सारे देश मसौदे पर सहमत हैें लेकिन माना जा रहा है कि असल सहमति बनाने के लिये वार्ताकारों को शनिवार देर रात या रविवार सुबह तक जगना पड़ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button