अन्तर्राष्ट्रीय

पौलेंड: ‘बीब्रीजा नेशनल पार्क’ आग से हुआ राख, सूखे के चलते बढ़ी आग

वारसॉ: पौलेंड के सबसे बड़े बीब्रीजा नेशनल पार्क (Biebrza National Park) में आग लग गई। रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पर मौजूद सूखे के चलते इस आग ने रफ्तार पकड़ी।पिछले एक साल से यहां पर सूखे की समस्या बनी हुई है। रविवार को पहली आग की लपटों के बाद, 6,000 हेक्टेयर या 10 फीसद पार्क में आग फैल गई, जिसमें यूरोप के कुछ सबसे अच्छे संरक्षित वेटलैंड्स हैं और यह घास, बीवर, भेड़िये और अद्वितीय पक्षियों का घर है।

स्थानीय निवासी जोआना स्कर्ज़िपकोव्स्का ने एएफपी को बताया कि यह बहुत बुरी त्रासदी है। आमतौर पर वर्ष के इस समय में यहां सब कुछ पानी के नीचे है। मैंने एक फायर फाइटर से बात की, जिन्होंने कहा कि उन्होंने इससेपहले कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया है। इसके अलावा 56 वर्षीय शिक्षक ने बताया कि वह वास्तव में कड़ी मेहनत से लड़ रहे हैं और वे तीन रातों तक सोए नहीं, बस आग से जूझते रहे। ताकी लोगों की मदद हो सके।

जंगलों में लगी आग धीरे-धीरे इस पार्क में फैली। वहीं पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि उसका मानना ​​है कि अवैध रूप से घास जलाना आग के लिए जिम्मेदार था और यह आग मजबूत हवा और सूखे से बढ़ गई। बता दें कि इससे पहले ऐस ही आग ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी थी। फिलहाल पौलेंड में आग कोरोना वायरस संकट के दौरान लगा थी।

एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ यह आग लगी। पूरी दुनिया में कोरोना से लगभग 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 20 लाख के करीब पहुंच गया है। ऐसे में कई देशों ने इस वायरस से बचने के लिए अपने देशों में लॉकडाउन भी लगाया हुआ है। इस वक्त चीन के वुहान से फैले इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। सभी लोगों को घरों पर ही रहने की सलाह दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button