दिल्लीपर्यटन

प्रदूषण के बावजदू सैलानियों का आकर्षण दिल्ली के प्रति बढ़ा, 10 प्रमुख शहरों में शामिल

india-gate-650_650x488_81441606768नई दिल्ली: दुनिया के सैलानियों के बीच राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को लेकर रुचि बढ़ती जा रही है और इस मामले में विश्व के 10 प्रमुख शहरों में यह सातवें स्थान पर है। बुकिंग रुचि में सालाना आधार पर 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

दुनिया के 10 प्रमुख शहरों में सिर्फ दिल्ली
नई दिल्ली एकमात्र एशियाई शहर है, जो ‘ट्रिप एडवाइजर्स 2016 ट्रैवलर्स च्वाइस डेस्टिनेशन ऑन द राइज’ के 10 प्रमुख वैश्विक शहरों में शामिल हैं।

ऐतिहासिक इमारतें और बड़े-बड़े मॉल हैं आकर्षण का केंद्र
ऐतिहासिक इमारतों, सांस्कृतिक धरोहर, आसपास अच्छे शहर तथा बड़े-बड़े मॉल भारत की राजधानी को एक जीवंत शहर बनाते हैं। आकर्षक हुमायूं का मकबरा शहर के समृद्ध इतिहास को बताता है जबकि अच्छे बाजार व्यस्त महानगर का वास्तविक बोध कराता है।

52 शहरों को रेखांकित किया गया
‘द ट्रैवलर्स च्वाइस अवार्डस फॉर डेस्टिनेशन ऑन द राइज’ में दुनिया के 52 शहरों को रेखांकित किया गया है। इन शहरों को साल-दर-साल ट्रिप एडवाइजर के यात्रियों की रहने, रेस्तरां तथा आकषर्ण को लेकर प्रतिक्रिया और रुचि के आधार पर चुना गया है।  बुकिंग रुचि में साल-दर-साल वृद्धि का आंकड़ा ट्रिप एडवाइजर्स के अक्तूबर 2014 से अक्तूबर 2015 के बीच आंकड़ों पर आधारित है।

ट्रिप एडवाइजर की मुख्य विपणन अधिकारी बारबरा मेसिंग ने कहा, हमारे यात्रियों ने दुनिया भर में उन जगहों को चिन्हित करने में मदद की जिसको लेकर रुचि और लोकप्रियता बढ़ रही है।

 

Related Articles

Back to top button