उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

प्रशासन ने 14 हजार पैकेट पुकार गुटखा किया सीज

pukaar-gutkaआजमगढ़ -उत्तर प्रदेश यूपी के आजमगढ़ में एक बार फिर ईटीवी की खबर का बड़ा असर हुआ है. गुटखे के नाम पर जहर बेचने वाली गुटखा कंपनी पुकार के खिलाफ ईटीवी की खबर के बाद आजमगढ़ मंडल का पूरा प्रशासन हरकत में आ गया.

मंडलायुक्त ने ईटीवी की खबर को संज्ञान में लेते हुए मंडल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों सहित डीआईजी को भी छापेमारी करने के निर्देश दिया. जिसके बाद मंडल में ताबड़तोड़ छापेमारी कर प्रशासन ने भारी मात्रा में पुकार गुटखा सीज कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुटखे पर प्रतिबंध का असर दिखाई नही दे रहा है. देश के 35 प्रतिशत वयस्क गुटखे का सेवन करते हैं और कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी का शिकार होकर मौत के मुंह में जा रहे हैं. आजमगढ़ मंडल के मऊ, बलिया समेत पूर्वांचल के सभी जनपदों में पुकार नामक गुटखा कंपनी शहर से लेकर गांव के चट्टी चैराहो के पान, परचून की दुकानों पर धड़ल्ले से इस जहर को बेचकर जहां करोड़ों युवाओं को मौत के मुंह में धकेलकर रही है वहीं खुद करोड़ों का वारा-न्यारा कर रही है.

लेकिन ईटीवी की खबर के बाद आजमगढ़ के कमीश्नर आरपी गोस्वामी ने मंडल के समस्त जिलाधिकारियों और मंडल के डीआईजी को निर्देश दिया है कि सभी उपजिलाधिकारियों और खाद्य विभाग की टीम गठीत कर छापेमारी कर कड़ी कार्यवाई की जाय. कमीश्नर के आदेश के बाद आजमगढ़ मंडल के तीनों जनपदों में छापेमारी शुरू हो गई. आजमगढ़ जिले के नगर इलाके में एसडीएम सदर और खाद्य विभाग की टीम ने दो थोक व्यापारियों के यहां छापेमारी कर 14 हजार पैकेट पुकार गुटखा को सीज कर जांच के लिए लैब को भेज दिया. वहीं मऊ और बलिया में छापेमारी चल रही है.

Related Articles

Back to top button