जीवनशैली

प्रेग्नेंसी के बाद इस कारण बदलते है निप्पल के रंग

इस बात की जानकारी बहुत ही कम महिलाओं को होता है की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की केवल ब्रेस्ट की साइज़ ही नहीं बदलता, बल्कि उसके साथ और भी कई बदलाव आते हैं। हम आपको बता दे, की साइज़ के साथ ही निप्पल का रंग भी बदलता है। जैसे-जैसे प्रेगनेंसी के दिन पूरे होते जाते हैं वैसे ही महिलाओं के निप्पल का रंग दिन पर दिन डार्क होता जाता हैं। अगर आपको अपने निप्पल के बदलते रंग के कारण डर लग रहा है तो आपको बता दे की यह कोई चिंता का विषय नहीं है। हम आपको बताते है की प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के निप्पल का रंग क्यों बदलता है?प्रेग्नेंसी के बाद इस कारण बदलते है निप्पल के रंग

1. हार्मोन बदलाव

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोन बदलाव आते हैं, जिसके कारण उनका शरीर दिन पर दिन बदलने लगता है। वैसे ही बदलाव का हिस्सा है उनके निप्पल के रंग का बदलना। प्रेगनेंसी के आखिरी दिनों में ब्रेस्ट के साइज़ के साथ-साथ निप्पल का साइज़ भी बढ़ता है क्योंकि वो खुद को ब्रेस्टफीडिंग के लिए तैयार कर रहे होते हैं।

2. कितने दिनों में निप्पल का रंग सामान्य हो जाता है

महिलाओं की डिलीवरी के बाद कुछ महीनों के भीतर उनके निप्पल अपने असली रंग पर आ जाते हैं। डिलीवरी के शुरुआती दिनों में निप्पल डार्क रहते हैं जिसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती।

Related Articles

Back to top button