जीवनशैली

प्रेग्नेंसी ही नहीं कैंसर, मुंहासे भी रोकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां, जानिए कैसे…

महिलाएं और लड़कियां अक्सर अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके आर भी कई फायदे हैं जिनके बारे में उन्हें नहीं पता है। गर्भनिरोधक गोलियां गर्भनिरोधन के अलावा भी महिलाओं के लिए काफी फायदे पहुंचाती हैं। चलिए बताते हैं कौन से हैं वो फायदे।

प्रेग्नेंसी ही नहीं कैंसर, मुंहासे भी रोकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां, जानिए कैसे...ये महिलाओं के Periods के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपने देखा होगा कि contraceptives pills के पैकेट में 28 गोलियां होती है। जिसमें से 21 एक्टिव पिल और 7 नॉन एक्टिव पिल होती हैं। आपको आमतौर पर पीरियड्स तब होते हैं जब आप इनैक्टिव पिल्स पर होती हैं। इसलिए, और अधिक ऐक्टिव पिल्स लेकर आप अपने पीरियड्स आगे बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा ये periods में होने वाले दर्द को कंट्रोल करन में भी मदद करते हैं। pills खाने से periods का दर्द कम होता है।

इसके अलावा एक रिसर्च के दौरान ये बात सामने आई है कि इसमें कई तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर को भी खत्म कर सकता है। कई बार Ovarian cancer के बारे में पता लगाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए Pills के इस्तेमाल से Ovarian cancer से बचाव किया जा सकता है। खासतौर से प्रेग्नेंट महिलाओं में इस कैंसर का खतरा ज्यादा हो जाता है, तो इन गोलियों से Ovarian cancer को कंट्रोल किया जा सकता है।

चेहरे पर मुहांसे होने के पीछे hormonal Imbalance की वजह भी है। अगर आप Contraceptive Pills लेते हैं तो इससे आपके हार्मोन संतुलन रहेंगे इसके अलावा, इनकी वजह से एस्ट्रोजेन्स कम स्रावित होते हैं। और मुहांसो की परेशानी भी नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button